कर्नाटक सरकार में कैबिनेट विस्तार के बाद कांग्रेसी नेता बगावत पर उतरे

बेंगलुरु। कर्नाटक के एचडी कुमारस्वामी सरकार के कैबिनेट विस्तार के तहत शनिवार को मंत्रिमंडल में आठ नए मंत्री शामिल हुए। वहीं दो मंत्रियों कांग्रेस के रमेश जारकिहोली (नगर प्रशासन) और निर्दलीय विधायक आर शंकर (वन एवं पर्यावरण) को मंत्रिमंडल से बाहर कर दिया गया। उधर, मंत्रिमंडल से बाहर किए जाने के बाद अब जारकिहोली ने पार्टी छोड़ देने की धमकी दी है। साथ ही पूर्व मंत्री रामलिंगा रेड्डी सहित कई कांग्रेसी विधायक कैबिनेट में जगह नहीं मिलने से नाखुश हैं। रामलिंगा रेड्डी के समर्थकों ने सोमवार को इसे लेकर विरोध प्रदर्शन भी किया। इस बीच केंद्रीय मंत्री और कर्नाटक बीजेपी के दिग्गज नेता सदानंद गौड़ा ने कहा है कि उनकी पार्टी कांग्रेस के विद्रोहियों का स्वागत करेगी। ऐसे में बीजेपी की इस सियासी पहल से कर्नाटक का राजनीतिक पारा गरमा गया है।
कैबिनेट से बाहर किए जाने पर एक निजी टीवी चैनल से बातचीत में जारकिहोली ने कहा कि वह किसी भी समय विधायक के पद से इस्तीफा दे सकते हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या और कांग्रेसी विधायक भी उनके साथ हैं, रमेश ने कहा, ‘मैं अभी संख्या नहीं बताऊंगा। एक सप्ताह इंतजार कीजिए।’ उन्होंने मीडियाकर्मियों से कहा, ‘मैं पिछले तीन महीने से इसके लिए (इस्तीफा) सोच रहा था। मेरा अगला कदम क्षेत्र और राज्य की जनता के हित में होगा।’
ये भी दे सकते हैं कांग्रेस से इस्तीफा
सूत्रों के मुताबिक श्रीमंत पाटिल सहित कांग्रेस के एक और विधायक और एमलएसी पार्टी से इस्तीफा दे सकते हैं। इससे पहले बेंगलुरु में पूर्व मंत्री रामलिंगा रेड्डी पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और डेप्युटी चीफ मिनिस्टर जी परमेश्वर पर उन्हें कैबिनेट से दूर रखने का आरोप लगा चुके हैं।
कांग्रेस से 8 नए मंत्री शामिल
बता दें कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने शनिवार को अपने छह महीने पुराने कैबिनेट का विस्तार करते हुए इसमें गठबंधन साझेदार कांग्रेस के आठ सदस्यों को शामिल किया। नए मंत्रियों में सतीश जारकिहोली, एमबी पाटिल, सीएस शिवल्ली, एमटीबी नागराज, ई तुकाराम, पीटी परमेश्वर नाइक, रहीम खान और आरबी थिम्मारपुर शामिल हैं। आठ में से सात मंत्री उत्तर कर्नाटक के हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार रात पार्टी को विस्तार को मंजूरी दे दी थी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »