कांग्रेस किसानों को कर्जदार, युवाओं को याचक और मां-बहनों को असुरक्षित बनाकर रखती है: पीएम

नई दिल्‍ली। झारखंड में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। मोदी ने कहा कि कांग्रेस चुनाव जीतने के खेल में किसानों को कर्जदार, युवाओं को याचक और माताओं-बहनों को असुरक्षित बनाकर रखती है। इसके साथ ही उन्होंने कोयल नदी पर स्थित इस बांध परियोजना का जिक्र कर कहा कि जो लोग किसानों को कर्जमाफी के नाम पर किसानों को बहला रहे हैं उन्होंने किसानों का भला करनेवाली इस परियोजना का नाम तक नहीं सुना होगा। उन्हें यह तक नहीं पता होगा कि ये कोयल पंछी का नाम है, बांध का नाम है या फिर नदी का नाम।
बता दें कि यहां पीएम मोदी पलामू मंडल बांध परियोजना की आधारशिला रखने पहुंचे थे। यह बांध से उत्तर कोयल नदी पर स्थित यह बांध झारखंड में 20,000 हेक्टेयर और बिहार में 90,000 हेक्टेयर कृषि भूमि की सिंचाई के लिए पानी की आपूर्ति करेगा।
‘बांध परियोजना में लगी आधी शताब्दी’
बांध योजना के फायदे बताते हुए पीएम ने कहा कि इससे 3 लाख लोगों को पीने का साफ पानी उपलब्ध होगा। मोदी ने आगे कहा कि बांध परियोजना की फाइल 1972 में चली थी लेकिन अटकती रही। जिसकी वजह से इसे पूरा होने में आधी शताब्दी लग गई। उन्होंने कहा कि यह पहले की सरकारों की बेईमानी का सबूत है कि जो योजना सिर्फ 30 करोड़ में पूरी होनी थी वह अब 2 हजार 400 करोड़ रुपये में पूरी होगी।
‘किसानों को वोटबैंक मानती है कांग्रेस’
मोदी ने किसानों का जिक्र कर कहा कि कांग्रेस ने उन्हें वोटबैंक माना, लेकिन हमारी सरकार उन्हें अन्नदाता की तरह देखती है। पीएम ने कहा, ‘कांग्रेस के लिए किसान सिर्फ और सिर्फ वोट बैंक है लेकिन हमारे लिए किसान हमारा अन्नदाता है, कांग्रेस और भाजपा में यही अंतर है।
‘नहीं चुना किसानों को गुमराह करने का तरीका’
पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने किसानों को वोट बैंक का हिस्सा नहीं बनाया। मोदी ने कहा, ‘अगर किसानों को वोट बैंक का हिस्सा बनाकर रखना होता तो मेरे लिए काफी आसान था। 1 लाख करोड़ की विभिन्न योजनाओं की जगह इतने की कर्जमाफी करके किसानों में बांट देता, लेकिन इससे सिर्फ इस पीढ़ी का भला होता। लेकिन योजनाओं की वजह से 5-5 पीढियों का फायदा होगा।’
‘रिमोट कंट्रोल से चलती थी सरकार’
पीएम ने कहा कि उनकी सरकार काफी तेजी से घर बनवा रही है। इसकी तुलना पिछली सरकार से करते हुए उन्होंने कहा कि पहले जब मैडम रिमोट कंट्रोल से सरकार चलाती थीं तब उन्होंने 5 सालों में सिर्फ 25 लाख घर बनावाए थे। वहीं हमारी सरकार ने 5 साल से भी कम में 1 करोड़ 25 लाख घर बनवा दिए। इसके बाद मोदी ने गांधी परिवार पर भी हमला बोला। उन्होंने कहा, ‘पहली की योजनाएं जो नामों के आधार पर चली वो आज जमीन पर दिखाई नहीं पड़ती हैं, हमारी सरकार नाम के झगड़ों में ना पड़कर काम करने पर विश्वास करती है।’
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »