सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस की मांग, प्रत्‍येक कोरोना मरीज को 10 हजार रुपए दिए जाएं

नई दिल्‍ली। देश की राजधानी में कोरोना वायरस पर लगाम कसने के लिए केंद्र सरकार सबसे सुझाव लेना चाहती है। सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्‍ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई। इस मीटिंग में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी, बीजेपी, कांग्रेस और बसपा के प्रदेशस्तरीय नेता मौजूद रहे। शाह ने सभी दलों के नेताओं को दिल्ली में कोरोना को रोकने के लिए उठाए जाने वाले कदमों की जानकारी दी। इसके अलावा उनसे इस लड़ाई को और बेहतर ढंग से सुझाव भी लिए गए।
कांग्रेस ने कोरोना पीड़‍ितों के लिए मांगा मुआवजा
ऑल पार्टी मीटिंग में कांग्रेस ने डिमांड की है कि टेस्टिंग सबके लिए होनी चाहिए क्‍योंकि यह हर एक का अधिकार है। कांग्रेस ने यह भी मांग की है कि कोविड-19 मरीज के परिवार को 10,000 रुपये की मदद दी जाए। साथ ही कंटेनमेंट जोन में रहने वाले हर परिवार को भी इतनी रकम मिले। पार्टी चाहती है कि हेल्‍थकेयर स्‍टाफ की कमी के चलते फोर्थ ईयर में पढ़ने वाले मेडिकल स्‍टूडेंट्स को नॉन-परमानेंट रेजिडेंट डॉक्‍टर्स की तरह इस्‍तेमाल किया जाए। हेल्‍थ स्‍टाफ के लिए बैचलर ऑफ फार्मेसी या नर्सिंग के फोर्थ ईयर स्‍टूडेंट्स काम आ सकते हैं।
AAP के राज्‍यसभा सांसद संजय सिंह और दिल्‍ली कांग्रेस अध्‍यक्ष अनिल कुमार चौधरी गृह मंत्रालय पहुंच चुके हैं। कुछ देर में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्‍यक्षता में बैठक शुरू हो जाएगी।
दिल्‍ली को लेकर एक्‍शन में होम मिनिस्‍टर
केंद्रीय गृह मंत्री दिल्‍ली के हालात पर सीधे नजर रख रहे हैं। वह लगातार राज्‍य सरकार के संपर्क में हैं और जरूरी निर्देश व मदद मुहैया करा रहे हैं। रविवार को उन्‍होंने उपराज्‍यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ उच्चस्तरीय बैठक की थी। इसी मीटिंग में चार-चार डॉक्टरों की तीन टीमें गठित करने, टेस्टिंग को तीन गुना करने का फैसला हुआ। दिल्‍ली को 500 रेलवे आइसोलेशन कोच दिए जा रहे हैं ताकि बेड्स कम न पड़ें। निजी अस्पतालों में कोविड के लिए रिजर्व 60 पर्सेंट बेड्स के रेट भी तय किए जाएंगे। प्राइवेट लैब्‍स में टेस्टिंग के अधिकतम दाम भी तय होंगे।
दिल्‍ली में थम नहीं रहा कोरोना का कहर
देश की राजधानी में पिछले 24 घंटों में 2,200 से ज्‍यादा नए मामले सामने आए। इस दौरान कोरोना के 7,353 टेस्ट हुए जिनमें से 2,224 सैंपल कोरोना पॉजिटिव पाए गए। दिल्‍ली में कोरोना के कुल मामलेां की संख्‍या 41,182 हो चुकी है। बीते 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना वायरस से 56 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही मरने वालों की संख्‍या भी बढ़कर 1,327 पहुंच गई। राजधानी में फिलहाल कोरोना के 24,032 ऐक्टिव पेशंट हैं जबकि 15,823 को इलाज के बाद छुट्टी दी जा चुकी है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *