ट्रंप के बयान पर कांग्रेस ने आज फिर किया लोकसभा में हंगामा

नई दिल्‍ली। कांग्रेस पार्टी कश्मीर मामले में मध्यस्थता को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के बयान पर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्पष्टीकरण की मांग पर अड़ी है। कांग्रेस सासंद इस मांग को लेकर लोकसभा में नारेबाजी कर रहे हैं। सदन कांग्रेस सांसदों के ‘प्रधानमंत्री जवाब दो, जवाब दो’ के नारे से गूंज रहा है।
दरअसल, एक ओर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने अमेरिकी राष्ट्रपति के बयान पर संसद में प्रधानमंत्री के स्पष्टीकरण की मांग को लेकर तो दूसरी तरफ लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने ‘देशभर में आदिवासियों की हत्या’ के मामले में स्थगन प्रस्ताव पेश किया है।
कांग्रेस ने मंगलवार को भी लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव लाया था और मांग की थी कि खुद प्रधानमंत्री संसद में आकर स्पष्टीकरण दें। कांग्रेस का कहना है कि अगर मोदी ने ट्रंप से कश्मीर पर कोई बातचीत नहीं की तो वह खुद देश को बताएं कि ट्रंप ने झूठ बोला है। हालांकि, शशि थरूर ने मंगलवार को ट्रंप के बयान से सहमति नहीं जताई। थरूर ने स्पष्ट कहा था कि प्रधानमंत्री ने ट्रंप से कश्मीर मामले में मध्यस्थता करने को कहा होगा, उन्हें नहीं लगता। थरूर ने इस राय का इजहार ट्वीट के जरिए किया था और फिर मीडिया के सामने भी यही कहा।
गौरतलब है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ मीटिंग के बाद मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा था कि प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी दो सप्ताह पहले उनसे मिले थे तो उन्होंने कश्मीर मामले में मध्यस्थता की गुजारिश की थी। ट्रंप के इस बयान पर भारत के सियासी महकमे में खलबली मच गई क्योंकि भारत का कश्मीर को लेकर परंपरागत सिद्धांत है कि इसमें भारत-पाकिस्तान के अलावा कोई तीसरे पक्ष की दखल मंजूर नहीं होगी। भारत अपनी कश्मीर नीति को लेकर लगातार शिमला समझौते और लाहौर घोषणापत्र का हवाला देता रहा है। ऐसे में ट्रंप के बयान को मोदी सरकार के पारंपरिक कश्मीर नीति से हटने को जोड़कर देखा जाने लगा है।
हालांकि, ट्रंप का बयान आने के तुरंत बाद ही विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्विटर पर जोरदार खंडन किया। उन्होंने स्पष्ट किया कि प्रधानमंत्री ने कभी भी ट्रंप से मध्यस्थता की गुहार नहीं लगाई। हालांकि, विपक्ष को संतुष्ट करने के लिए विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पहले राज्यसभा और फिर लोकसभा में भी ट्रंप के बयान का जोरदार खंडन किया था लेकिन कांग्रेस सांसद संतुष्ट नहीं हुए थे और लोकसभा से वॉकआउट कर गए थे।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *