K D Dental कॉलेज में नई दंत चिकित्सा प्रणाली पर कान्फ्रेंस

मथुरा। K D Dental कॉलेज एण्ड हास्पिटल में दशनः फाउण्डेशन नई दिल्ली द्वारा दो दिवसीय डेंटल कान्फ्रेंस का आयोजन किया गया, जिसमें एक दर्जन से अधिक राष्ट्रीय-अंतर्राष्‍ट्रीय दंत विशेषज्ञों ने टूटे दांतों को सुन्दर बनाने, खराब दांतों को सुधारने तथा इस क्षेत्र में प्रचलित लेटेस्ट टेक्निक के बारे में दंत चिकित्सकों को रू-ब-रू कराया। K D Dental कॉलेज एण्ड हास्पिटल में  आयोजित इस कान्फ्रेंस में 17 डेंटल कालेजों के छह सौ से अधिक चिकित्सकों ने सहभागिता की।

कान्फ्रेंस में दंत विशेषज्ञों ने डॉक्टर्स को एडवांस लेजर से काम करने की विधि तथा डेंटल सर्जरी की विभिन्न तकनीकों की जानकारी दी। इसके अलावा दांत निकालने के अलग-अलग तरीके भी बताए गए। दो दिवसीय राष्ट्रीय कान्फ्रेंस में अंतर्राष्‍ट्रीय स्तर की डेटिस्ट्री में हो रहे अनुसंधान पर भी विस्तार से चर्चा की गई। कान्फ्रेंस में विभिन्न कॉलेजों के 80 स्टूडेंट्स तथा चिकित्सकों ने रिसर्च पेपर व पोस्टर प्रस्तुत किए जिसमें बेस्ट पेपर और बेस्ट पोस्टर को पुरस्कृत किया गया।

दशनः फाउण्डेशन के राष्ट्रीय सचिव डॉ. धीरज सिंहल ने बताया कि मथुरा में इस तरह की यह पहली राष्ट्रीय कान्फ्रेंस है। इस कान्फ्रेंस में डेंटल काउंसिलिंग आफ इंडिया के सदस्य डॉ. जनकराज शबरवाल, डॉ. एस.के. कठारिया तथा आर के  एजुकेशन हब के चेयरमैन डॉ. रामकिशोर अग्रवाल बतौर अतिथि उपस्थित रहे।

कान्फ्रेंस की अध्यक्षता K D Dental काॅलेज एण्ड हास्पिटल, मथुरा के डीन डॉ. मनेश लाहौरी, डॉ. राहुल पाल, डॉ. आकाश सचदेवा ने की तथा डॉ. धीरज सिंघल ने आर्गेनाइजिंग सेक्रेट्री, डॉ. अनिल कोचर ने कान्फ्रेंस सचिव, डॉ. रोहित शौकीन ने कान्फ्रेंस कन्वेयर के रूप में सहभागिता की।

इस राष्ट्रीय कान्फ्रेंस में आई पी डेंटल कॉलेज गाजियाबाद के सचिव निमिश अग्रवाल, डीएवी डेंटल कॉलेज यमुना नगर के प्रिंसिपल डीन डॉ. आई के पण्डित, के डी डेण्टल कॉलेज एण्ड हास्पिटल के मैनेजिंग डायरेक्टर मनोज अग्रवाल, सीमा डेंटल कॉलेज ऋषीकेश के प्रिंसिपल डीन डॉ. हिमांशु ऐरन का भी अहम योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »