इन कारों के लिए कंपनी खुद चुनती है ग्राहक

फरारी दुनिया की सबसे एक्सक्लूसिव कारें बनाती है। फरारी की यह खासियत है कि इसकी लिमिटेड एडिशन कारों को हर कोई नहीं खरीद सकता। फिर चाहे कोई अरबपति, खरबपति ही क्यों न हो। जी हां, यह सच है। फरारी की कुछ कारें ऐसी हैं जिनके ग्राहक खुद कंपनी चुनती है। इटली की यह कंपनी हर किसी को ये कारें नहीं बेचती है। अपने ग्राहकों को चुनने का फरारी का अपना तरीका है।
फरारी के कॉमर्शियल ऑफिस एनरि‍को गैलेरि‍या यह तय करते हैं कि फरारी की नई लिमिटेड एडिशन कार किसे मिलेगी। वह किसी ग्राहक को ‘न’ कहने को अपनी नौकरी का सबसे कठिन काम मानते हैं। उनके मुताबिक कई ग्राहक लिमिटेड एडिशन फरारी कारों को खरीदने के लिए ‘दबाव’ भी बनाते हैं। उनका मानना है कि लिमिटेड एडिशन कारों को वह ग्राहकों को फरारी की तरफ से दिए जाने वाले किसी गिफ्ट के तौर पर देखते हैं।
फरारी का दावा है कि इसकी 2 मिलियन डॉलर कीमत वाली कार Aperta के लिए बेहिसाब डिमांड थी। जितनी कारें थीं, उसके मुकाबले तीन गुणा कस्टमर्स ने इसके लिए दावा किया था। यहां तक कि इस कार के लिए अमेरिका में एक कस्टमर ने फरारी पर लीगल ऐक्शन भी लिया कि फरारी ने उसे कार बेचने से मना करते हुए उसकी साख को धक्का पहुंचाया है!
कई लोग फरारी की इन लग्जरी लिमिटेड एडिशन कारों को खरीदने के लिए खुद को रईस साबित करते हैं लेकिन इस सबसे फरारी को कोई फर्क नहीं पड़ता। लिमिटेड एडिशन कार के लिए फरारी का वैल्यूबल क्लाइंट होना जरूरी है।
फरारी की स्पेशल LaFerrari Aperta कनवर्टिबल कार को 200 लोगों को दिया गया। इन कारों को ग्राहकों ने बिना देखे ही खरीदा। फरारी ने सभी ग्राहकों को चाबी सौंपते हुए पूछा कि क्या वे इस कार को बिना देखे ही खरीदेंगे तो सभी ने हामी भर दी।
इतना ही नहीं, फरारी की एक अन्य लिमिटेड एडिशन कार 488 Spider के लिए भी ग्राहकों को 12 से 24 महीनों तक का इंतजार करना पड़ता है। इसकी बहुत डिमांड है। इसे भी हर एक ग्राहक को नहीं बेचा जाता है।
-एजेंसी