Career निर्माण में कम्युनिकेशन स्किल्स का विशेष महत्वः मोतीलाल

मथुरा। राजीव एकेडमी फार टेक्नोलाजी एण्ड मैनेजमेंट में छात्र-छात्राओं के Career निर्माण में आड़े आने वाली चुनौतियों पर गेस्ट लेक्चर हुआ। गेस्ट लेक्चर में माय छत्तरी काम के अतनु मोतीलाल ने बीसीए प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज का समय बदलाव का है लिहाजा आप सभी को पढ़ाई के साथ-साथ कम्प्यूटर साइंस में होने वाले नए-नए अपडेट्स की पूरी जानकारी रखनी चाहिए।

अतिथि वक्ता अतनु मोतीलाल ने विद्यार्थियों को बताया कि करियर निर्माण में सबसे बड़ी भूमिका कम्युनिकेशन स्किल्स की होता है लिहाजा सभी को अपनी स्किल्स पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि यह हमारे जीवन और व्यक्तित्व का महत्वपूर्ण हिस्सा है। उन्होंने कहा कि करियर निर्माण में कई प्रकार की समस्याएं और चुनौतियां आती हैं जिनका सामना धैर्य से करते हुए उनके समाधान का हल अभी से खोजना चाहिए। कक्षाध्ययन के दौरान भी ऐसी चुनौतियों के समाधान के लिए मिलकर प्रयास किये जा सकते हैं। उन्होंने कम्युनिकेशन स्किल्स पढ़ाने वाले शिक्षकों को भी सफलता के टिप्स दिए। गेस्ट लेक्चर का टापिक था इम्प्लायबिलिटी एण्ड वैल्यू आफ कम्युनिकेशन इन लाइफ।

आर.के. एज्यूकेशन हब के चेयरमैन डा. रामकिशोर अग्रवाल ने कहा कि विद्यार्थी प्रारम्भ से ही करियर निर्माण पर जोर दें इसके लिए सैद्धांतिक और प्रायोगिक दोनों प्रकार के ज्ञान में पारंगत होना आवश्यक है। डा. अग्रवाल ने कहा कि करियर निर्माण में संकल्पित होकर परिश्रम से पढ़ाई करें सफलता अवश्य मिलेगी।

वाइस चेयरमैन पंकज अग्रवाल ने कहा कि आज के व्यावसायिक अध्ययन में करियर निर्माण के टिप्स महत्वपूर्ण हैं। प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने कहा कि करियर निर्माण में अनुशासन का विशेष महत्व है। हर वह जानकारी जो विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण है उसे सुरक्षित रखना छात्र-छात्राओं का कर्तव्य है। इससे पूर्व निदेशक डा. अमर कुमार सक्सेना ने अतिथि वक्ता का स्वागत करते हुए विद्यार्थियों से कहा कि वे आई.टी. के समस्त अपडेट्स प्राप्त करें। गेस्ट लेक्चरों से इस सन्दर्भ में काफी ज्ञान प्राप्त होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »