कॉमनवेल्थ गोल्ड मेडल विनर राहुल अवारे ने भी लगाया ट्रायल में भेदभाव का आरोप

नई दिल्‍ली। पहलवार प्रवीण राणा के बाद कॉमनवेल्थ गोल्ड मेडल विनर राहुल अवारे ने एशियाई खेलों के चयन के लिए आयोजित ट्रायल में भेदभाव का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि टूर्नामेंट के लिए हुए ट्रायल में कॉमनवेथ गेम्स-2018 में किए गए प्रदर्शन का फायदा मिल रहा है तो उन्हें भी टीम में होना चाहिए। 57 किग्रा भारवर्ग में लड़ने वाले राहुल अवारे ने सिलेक्शन ट्रायल का बहिष्कार किया है। उनका कहना है कि भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) पक्षपात कर रही है।
इस बारे में राहुल अवारे ने कहा कि डब्ल्यूएफआई ने उन पर अमित दाहिया और संदीप तोमर से क्वॉलिफायर लड़ने के लिए दबाव डाला है, जबकि वह कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन चैंपियनशिप से पहले इसी साल फरवरी में इन्हें हरा चुके हैं। सोनीपत में हुए ट्रायल से कुछ दिन पहले उन्होंने WFI और संघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह को पत्र लिखा था, जिसमें राहुल ने खुद के गोल्ड कोस्ट में गोल्ड मेडल जीतने का हवाला देते हुए टीम में सिलेक्ट करने की बात कही थी।
इसलिए हो रहा विवाद
दरअसल, यह मामला इसलिए उठ रहा है क्योंकि WFI ने इन ट्रायल्स में सुशील (74 किलोग्राम भारवर्ग) और बजरंग पूनिया (65 किलोग्राम भारवर्ग) को बिना ट्रायल दिए एशियाई खेलों का टिकट थमा दिया गया और इसके पीछे भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) का तर्क है कि इन दोनों के भारवर्ग में कोई भी भारतीय पहलवान इनके बराबर का नहीं इसलिए एशियाई खेलों में मेडल की ख्वाहिश को ऊपर रखते हुए इन भारवर्ग में ट्रायल न कराने का फैसला लिया गया।
इसी का उदाहरण देते हुए राहुल ने कहा कि अगर टीम में सलेक्ट होने का मानक कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतना है तो उन्होंने जीता है। उन्होंने कहा, ‘मैंने कॉमनवेल्थ गेम्स ही नहीं रियो ओलिंपिक से पहले हुए ट्रायल में भी अमित दाहिया को हराया था। अपनी वेटकैटिगरी में संदीप को भी कई मौकों पर हराया है। मैं इस मामले को लेकर उच्च अधिकारियों से संपर्क करूंगा।
प्रवीण राणा के आरोप
दूसरी ओर, 74 किलोग्राम भारवर्ग में लड़ने वाले प्रवीण राणा ने आरोप लगाया है कि महासंघ भेदभाव कर रही है और सुशील के हित में फैसले ले रही है। राणा ने कहा, ‘पहले डब्ल्यूएफआई ने कहा कि ट्रायल्स होंगी लेकिन बाद में कहा कि नहीं होंगी और सुशील का चयन कर दिया गया। डब्ल्यूएफआई ने कहा कि सुशील का चयन कॉमनवेल्थ गेम्स में उनके प्रदर्शन को देखते हुए किया गया है।’
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »