लौट कर आ सकता है ‘पुराना’ वाला रोमांस

लौट कर आ सकता है ‘पुराना’ वाला रोमांस, बस जरूरत है तो थोड़ा सा प्रयास करने की। आमतौर पर लोग इस बात को सामान्य मान लेते हैं कि लंबे समय तक साथ जीवन बिताने के बाद उनकी रिलेशनशिप में बोरियत आ जाती है। धीरे-धीरे कपल्स यह उम्मीदें भी खोने लगते हैं कि अब उनकी रिलेशनशिप में फिर से वही ‘पुराना’ वाला रोमांस लौट कर आ सकता है। इसी वजह से एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स और आपसी मनमुटाव जैसी शिकायतें बढ़ने लगती है। रिलेशनशिप थेरपिस्ट रचना कोठारी के मुताबिक परफेक्ट रिलेशन की अवधारणा झूठ है। हम सभी की अपनी आदतें और स्वभाव होता है जो कि अच्छा भी होता है और बुरा भी। कभी कभी हमें किसी का फोकस हासिल करने के लिए दोबारा प्रेम जगाने की आवश्यकता होती है। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी बातें जिनसे आप अपने रिश्ते को दोबारा मजबूत बना सकते हैं…
रिलेशनशिप कोच अदिती सुराणा के मुताबिक अपने पार्टनर को बाहों में भरने से आप दोनों के बीच विश्वास जन्म लेता है। बाहों में भरने से ऑक्सिटॉक्सिन निकलता है जो कि हैप्पी हार्मोंस हैं। इससे दोनों पार्टनर के बीच सामंजस्य बढ़ता है इसलिए रोजाना कुछ पलों के लिए सही पार्टनर को कसकर टाइट वाला हग जरूर करें।
गौरतलब है कि स्वभाव से एक्सट्रोवर्ट लोग प्रतिदिन 8 बार गले लगना पसंद करते हैं। रिलेशनशिप थेरपिस्ट जानकी मेहता के मुताबिक जोर से लगे लगाने पर आप अच्छे से एक दूसरे से कनेक्टेड फील करते हैं।
साइकायट्रिस्ट डॉ अंजली छाबड़िया के मुताबिक शोध से पता चला है कि किसी भी काम के दौरान अगर आपका पार्टनर आपके साथ है तो आपकी परफॉर्मेंस अच्छी हो जाती है, साथ ही एनर्जी लेवल भी बढ़ता है। जब कपल्स साथ में एक्सर्साइज करते हैं तो उनकी रिलेशनशिप और भी मजबूत होती है। साइकोथेरपिस्ट पद्मा रेवारी के मुताबिक ‘मैंने कई बार यह देखा है कि जब कपल्स साथ में डांस क्लास जाते हैं तो वह बेहतर तरीके से कनेक्ट होना शुरू कर देते हैं। इससे उनके रिश्ते में एक पॉजिटिव अंतर आने लगता है।’
एक ही समय पर सोने से कपल्स के बीच प्रेम संबंध मजबूत होता है क्योंकि इससे उनको साथ में एक-दूसरे की आंखों में झांकने का समय मिलता है लेकिन रोजाना अपने पार्टनर के साथ सोना संभव नहीं है क्योंकि कभी वह बाहर या दोस्तों के साथ या काम पर हो सकते हैं लेकिन महीने में कम से कम 7 दिन आप अपने पार्टनर के साथ ही सोने की कोशिश करें।
एक शोध के मुताबिक जिन जोड़ों का साथ में सोने और जागने का समय मैच नहीं होता, उन्हें अपनी शादी में भी तालमेल बिठाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।
पद्मा रेवारी कहती हैं कि अपने दिन की शुरूआत साथ में एक-दूसरे का हाथ पकड़ कर करें। जब आप मॉर्निंग वॉक ले रहे हों या चाय पी रहे हों, तब एक दूसरे का हाथ पकड़ें। इससे आपस में प्रेम बढ़ेगा। इसके अलावा जब आप डेट पर एक-दूसरे के साथ जाएं तो डिनर टेबल पर एक दूसरे का हाथ पकड़ कर बैठें। इससे आपकी रिलेशनशिप में मजबूती की भावना आएगी।
जॉर्जिया यूनिवर्सिटी द्वारा 2015 में हुए शोध के मुताबिक शादी को सफल बनाने के लिए हमेशा अपने साथी को धन्यवाद देते रहें। कई बार ऐसा होता है कि जो लोग लंबे समय से रिश्ते में हैं, वे एक दूसरे को धन्यवाद करना बंद कर देते हैं। ऐसे में प्रतिदिन धन्यवाद कहकर आप एक दूसरे को यह एहसास दिला सकते हैं कि वह आपके लिए कितने अमूल्य हैं। अगर आपका साथी आपको किसी महत्त्वपूर्ण अपॉइंटमेंट के बारें में याद दिला देता है तो उसे शुक्रिया कहिए, इससे उन्हें अच्छा लगेगा और वह भी ऐसी कोशिश करेंगे कि आपको भी अच्छा लगे।
अमेरिकन साइकॉलजिकल असोसिएशन के मुताबिक आपके स्मार्टफोन के कारण आपके रिश्ते में दिक्कत आ सकती है। कोठारी के मुताबिक गैजेट्स के चलते कपल अलग होने लगते हैं। इससे रिश्ते भी मैकेनिकल हो जाते हैं। ऐसे में प्रति दिन आधे घंटे के लिए अपना फोन बंद रखिए जब आप अपने साथी के साथ हों। हो सके तो कोशिश कीजिए कि आप अपने डाइनिंग टेबल को नो फोन जोन बना लें। इससे आप अपने साथी के साथ गहरा जुड़ाव महसूस करेंगे।
हंसने से आपके फीलगुड हार्मोंस रिलीज होते हैं और इससे आपकी बॉडी का इम्यून सिस्टम भी बढ़ता है। इसके अलावा किसी भी लिंग के व्यक्ति को दूसरे लिंग के व्यक्ति में सेंस ऑफ ह्यूमर होना काफी सेक्सी लगता है। अपने साथी की रुचि बनाए रखने के लिए आपको उनके साथ स्टैंडअप कॉमेडी देखने की जरूरत नहीं है। साथ में कोई हंसी-मजाक वाली फिल्म देखिए या फिर जो किताब आप पढ़ रहे हैं, उसमें से कोई कॉमिक या जोक पढ़कर जोर-जोर से अपने साथी को सुनाएं।
काम और परिवार के बोझ से दबें हर जोड़े के लिए सेक्स एक जादू की छड़ी की तरह है। यह न होने पर आप फिजिकल और इमोशनल रूप से अलग थलग पड़ने लगते हैं। कोठारी के मुताबिक हर सप्ताह में कम से कम एक बार अलग-अलग पोजिशन में मजेदार सेक्स ट्राई करें। इसके लिए आप साथ में सेक्सी फिल्में देख सकते हैं, किस और हग के साथ फोरप्ले करते हुए पार्टनर के साथ को इन्जॉय कीजिए और सेक्स में अच्छा परफॉर्म करने का प्रेशर मत लीजिए।
-एजेंसी