Yoga Day पर अमरनाथ विद्याआश्रम में हुआ योगाभ्यास

मथुरा। आवासीय शिक्षण संस्था अमरनाथ विद्या आश्रम सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल में International Yoga Day पर शिक्षकों, विद्यार्थियों तथा अभिभावकों ने सामूहिक योग किया। इस अवसर पर सभी ने योग के विभिन्न आसनों को कर नियमित योग करने तथा स्वस्थ रहने की शपथ ली। विद्यालय के प्रधानाचार्य डा. अरुण कुमार वाजपेयी ने कहा कि सभी लोग प्रतिदिन योगासन अवश्य करें। योग, प्रत्येक व्यक्ति के दैनिक जीवन का आवश्यक अंग होना चाहिये तथा जो लोग नियमित रूप से योग करते करते हैं उन्हें डाॅक्टर के पास बहुत कम जाना पड़ता है। उन्होंने सभी को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुये बताया कि आज भारतीय योग पूरे विश्व में धूम मचा रहा है तथा योग ने भारत को विश्वगुरू के पद पर विराजमान किया है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विद्यालय के शिक्षकों तथा विद्यार्थियों ने जहां सूर्य नमस्कार के 12 प्रकार के आसन किये वहीं कपालभाति, अनुलोमविलोम, खगासन, सिंह आसन, पादहस्तासन सहित अनेक प्रकार के योग का अभ्यास किया। उन्होंने बताया कि विद्यालय में प्रशिक्षित खेल शिक्षकों के द्वारा सभी विद्यार्थियों को नियमित रूप से योगासन कराये जाते हैं।

उन्होंने कहा कि योग के द्वारा हम अपने तन को तो स्वस्थ रख ही सकते हैं साथ ही अपने मन को भी प्रसन्न रख सकते हैं । उन्होंने बताया कि योगासन का सबसे बड़ा गुण है कि वह सहज साध्य एवं सर्वसुलभ है । योगासन ऐसी व्यायाम पद्धिति है जिसमें न तो कुछ विशेष व्यय होता है और न ही इतनी साधन-सामग्री की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि योगासन से बुद्धि की वृद्धि होती है और धारणा शक्ति को नई स्फूर्ति एवं ताजगी मिलती है। ऊपर उठने वाली प्रवृत्तियां जागृत होती हैं तथा आत्म-सुधार के प्रयत्न बढ़ जाते हैं। योगासन शारीरिक स्वास्थ्य के लिये वरदान स्वरूप है क्यों कि इनमें शरीर के समस्त भागों पर प्रभाव पड़ता है और वह अपने कार्य सुचारू रूप से करते हैं।

अमर नाथ शिक्षण संस्थान के चेयरमैन डा. आदित्य कुमार वाजपेयी ने International Yoga Day के अवसर पर सभी को शुभकामनायें दीं। विद्यालय वरिष्ठ खेल एवं योग प्रशिक्षक महेन्द्र सिंह राजपूत ने सभी को नियमानुसार योग का अभ्यास कराया । International Yoga Day पर कृष्ण कुमार दीक्षित, नरेन्द्र सिंह असलम खान, सी.पी. शर्मा, सुनील तिवारी, अनुराग शर्मा, राजेश शुक्ला सहित सभी ने योगाभ्यास किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »