स्किन-हेयर केयर के भी काफी काम आती है Coffee

सुबह उठने के बाद पहली जो चीज ज्यादातर लोगों के दिमाग में आती है वह है दिन की पहली Coffee की चुस्की। कई लोगों के लिए दिन की शुरुआत इससे बेहतर नहीं हो सकती है। इससे आप दिनभर के लिए तरोताजा महसूस करते हैं। मगर क्या हो अगर हम आपसे कहें कि आपकी Coffee, स्किन-हेयर केयर के भी काफी काम आ सकती है। इन टिप्स को अपनाकर आप स्किन व हेयर को हेल्थी व खूबसूरत बनाए रख सकते हैं…
झड़ते हुए बालों के लिए Coffee रामबाण का काम करता है। इसे आप दो तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉफी के पानी से शैंपू के बाद बालों को अच्छे से रिंस करके टॉवल में 15-20 मिनट के लिए बांधकर रखें। अब इन्हें ठंडे पानी से धो लें या फिर आप Coffee मास्क भी बालों पर अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए दो बड़े चम्मच कॉफी में 2 बड़े चम्मच तेल, 2-3 बूंद अरोमा तेल व 1 चम्मच शहद को अच्छे से मिला लें। अब इस मास्क को 30 मिनट बालों में लगाकर धो लें।
ऐसे बनेंगे हेल्थी बाल
अगर आपके बाल काफी रूखे हैं तो सीधा थोड़े Coffee पाउडर को पानी में घोलकर, इस पानी से बालों की जड़ों में अच्छे से मसाज करें। इसके बाद आधा घंटा के लिए उन्हें ऐसे ही छोड़ दें और इस दौरान शॉवर कैप पहनकर रखें। फिर हमेशा की तरह बालों को शैंपू के बाद कंडीशनर करना न भूलें।
ऐसे बनाएं बाल मजबूत
इसके लिए 2-3 बड़े चम्मच में ताजा दही के साथ 2 बड़े चम्मच Coffee पाउडर औऱ एक बड़े चम्मच कास्टर ऑयल मिलाएं। दरअसल, कास्टर ऑयल से हेयर ग्रोथ बढ़ती है, वहीं दही आपके बालों को चमकदार बनाने के साथ ही डैंड्रफ को दूर करता है। इसके अलावा Coffee से आपके बेजान बाल फिर जी उठते हैं। जिससे आपके बाल कई दिनों तक सॉफ्ट व शाइनी बने रहते हैं।
खूबसूरती के लिए फेस मास्क
Coffee आपकी स्किन को भी फायदा पहुंचाती है। इसके लिए 1 बड़े चम्मच कॉफी में 2 बड़े चम्मच कच्चा दूध को मिलाकर स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। इसमें आप 1 बड़ा चम्मच हल्दी का भी मिला सकते हैं। अब इसे साफ चेहरे पर कुछ देर के लिए लगा रहने दें। इस फेस मास्क का इस्तेमाल आप हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं। इसका बहुत जल्द आपको फर्क अपनी स्किन पर नजर आने लगेगा। इसके अलावा आप Coffee, दही और शहद मिलाकर बनाया मास्क भी यूज कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट होगी औऱ पिंपल की समस्या में भी कमी आएगी।
Coffee से स्क्रबिंग भी मुमकिन
कॉफी स्क्रब बनाने के लिए कॉफी में चीनी, नारियल तेल, दालचीनी पाउडर औऱ अपनी पसंद के अरोमा ऑयल की कुछ बूंदें डालकर स्क्रब तैयार कर लें। इससे डेड सेल्स साफ हो जाने से स्किन काफी फ्रेश और मॉइश्चराइज बनी रहती है। पहली दफा से ही आपको अपनी स्किन पर असर दिखेगा, ऐसे इसे आप हफ्ते में 2 बार यूज कर सकते हैं। चलिए तो अगली बार जब कभी आप कॉफी पीएं तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाना न भूलें। इनसे यकीनन आपकी स्किन व हेयर में काफी सुधार आएगा।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »