COA ने दी राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ताओं के वेतन में बढ़ोतरी को मंजूरी

नई दिल्‍ली। सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित COA (प्रशासकों की समिति) ने राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ताओं के वेतन में बढ़ोतरी को लेकर मंजूरी दे दी है। COA द्वारा किए गए इस समझौते के बाद चयन समिति के सदस्यों के वार्षिक वेतन में करीब 20 से 30 लाख रुपये की बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है।

इस फैसले के बाद चयन समिति के सदस्यों की वार्षिक आय करीब 60 लाख रुपये हो जाएगी और पैनल चेयरमैन को करीब एक करोड़ रुपये सालाना आय के रूप में मिलेंगे। इससे पहले चयन समिति के सदस्यों और पैनल चीफ को क्रमश: 60 लाख और 80 लाख रुपये सालाना वेतन मिलता था।

बता दें कि राष्ट्रीय क्रिकेट चयन समिति का नेतृत्व फिलहाल पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एमएसके प्रसाद कर रहे हैं। इसके अलावा पूर्व भारतीय ओपनर बल्लेबाज देवांग गांधी और स्पिनर सरणदीप सिंह भी इस समिति के अन्य सदस्य हैं।

इससे पहले गगन खोड़ा और जतिन पारंजपे भी इस समिति के सदस्य थे, लेकिन लोढ़ा कमिटी के सिफारिशों के बाद दोनों को पैनल छोड़ना पड़ा था। इसमें कहा गया था कि चयन समिति के सदस्य केवल वही क्रिकेटर होंगे, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट खेला है।

बता दें कि चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद ने साल 1999-2000 तक कुल छह टेस्ट मैच खेले हैं। वहीं गांधी और सरणदीप सिंह ने टीम इंडिया के लिए क्रमश: चार और तीन टेस्ट मैच खेले हैं। जबकि खोड़ा और परंजापे ने टीम इंडिया के लिए सिर्फ लिमिटेड ओवर्स का का क्रिकेट ही खेला है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »