CISV ग्लोबल कान्फ्रेन्स में भाग लेंगे सी.एम.एस. प्रतिनिधि

नीदरलैण्ड में 14 से 19 अगस्त तक आयोजित होगी CISV ग्लोबल कान्फ्रेन्स

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के क्वालिटी अश्योरेन्स एवं इनोवेशन डिपार्टमेन्ट की हेड एवं सीनियर प्रिन्सिपल सुश्री सुस्मिता बासु एवं सी.एम.एस. के वल्र्ड यूनिटी एजूकेशन डिपार्टमेन्ट के हेड श्री अनिरुद्ध सिंह नीदरलैण्ड में आयोजित CISV की द्वितीय ग्लोबल कान्फ्रेन्स में प्रतिभाग करेंगे।

यह सम्मेलन 14 से 19 अगस्त तक नीदरलैण्ड के वेल्डहोवेन शहर में आयोजित किया जा रहा है। सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि इस छः दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में विश्व के कई देशों के शिक्षाविद् शामिल हो रहे हैं जो सी.आई.एस.वी. की गतिविधियों को संचालित करते हैं। यह सम्मेलन ‘न्यू होरिजन्स रिफलेक्टिंग CISV एम्बीशन फाॅर इन्क्रीज्ड रीच एण्ड इम्पैक्ट’ थीम पर आयोजित किया जा रहा है। यह सम्मेलन इस बात को रेखांकित करेगा कि विश्व एकता व शान्ति की शिक्षा वर्तमान समय की सर्वोपरि आवश्यकता है एवं भावी पीढ़ी को इस बात के लिए तैयार करना है कि हम अपने लिए जिस प्रकार की दुनिया चाहते हैं, उसी के अनुरूप हमें स्वयं भी बदलना होगा।

श्री शर्मा ने बताया कि यह सम्मेलन विभिन्न देशों के सी.आई.एस.वी. प्रतिनिधियों के बीच विचारों के आदान-प्रदान एवं सी.आई.एस.वी गतिविधियों को मजबूती प्रदान करेगा, साथ ही साथ विभिन्न देशों के प्रतिभागियों को अन्तर्राष्ट्रीय सहयोग, सामन्जस्य, समझदारी एवं सीखने के महत्व से अवगत करायेगा। यही अनुभव सी.आई.एस.वी. कैम्प के बच्चों के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण साबित होगा जिसके अन्तर्गत विभिन्न देशों के बच्चे एक साथ एक छत के नीचे एक माह के सी.आई.एस.वी. कैम्प में साथ-साथ रहकर एकता, शान्ति व सौहार्द के गुण सीखते हैं।

श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. विगत 25 वर्षों से चिल्ड्रेन्स इण्टरनेशनल समर विलेज कैम्प की मेजबानी प्रतिवर्ष लखनऊ में कर रहा है, साथ ही सी.एम.एस. के कई छात्र दल विश्व के अन्य देशों में आयोजित सी.आई.एस.वी. कैम्प में प्रतिभाग करते हैं। श्री शर्मा ने विश्वास व्यक्त किया कि विश्वव्यापी स्तर पर शिक्षा तथा संस्कृति के क्षेत्रों में यह सम्मेलन प्रतिभागी देशों के बीच अनुभव तथा ज्ञान के आदान-प्रदान के रचनात्मक रिश्ते बनाने का एक नया अध्याय जोड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »