आज खुल रहा है CMS Info Systems का IPO, 23 को होगा बंद

आज यानी मंगलवार को नकदी प्रबंधन कंपनी CMS Info Systems का 1100 करोड़ रुपये का IPO खुल रहा है। इसके लिए कंपनी ने शेयरों के लिए मूल्य दायरा 205 से 216 रुपये प्रति शेयर तय किया है। कंपनी का आईपीओ आज खुलने के बाद 23 दिसंबर को बंद होगा। वहीं एंकर निवेशकों के लिए बोली 20 दिसंबर को खुल गई थी, जिनसे कंपनी ने करीब 330 करोड़ रुपये पहले ही जुटा लिए हैं।
क्या है ग्रे मार्केट प्रीमियम और लॉट साइज?
निवेशक कम से कम 69 इक्विटी शेयरों और उसके गुणा में बोली लगा सकते हैं। फिलहाल ग्रे मार्केट में कंपनी का शेयर 246 रुपये के करीब पहुंच चुका है। यानी इसके शेयर पर लगभग 30 रुपये का प्रीमियम मिल रहा है। निर्गम का आधा हिस्सा योग्य संस्थागत खरीदार के लिए आरक्षित किया गया है और 35 फीसदी खुदरा निवेशकों और शेष 15 फीसदी गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए आरक्षित है।
कितना बड़ा है ये आईपीओ
कंपनी ने इससे पहले अपने आईपीओ के आकार को 2,000 करोड़ रुपये से घटाकर 1,100 करोड़ रुपये कर दिया था। इस आईपीओ के तहत प्रमोटर सायन इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स पीटीई लिमिटेड अपने सभी शेयरों की बिक्री की पेशकश करेंगे। सायन इन्वेस्टमेंट ने वर्ष 2015 में सीएमएस का अधिग्रहण किया था और वर्तमान में कंपनी में उसकी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी है।
इस आईपीओ में पैसे लगाएं या नहीं?
सीएमएस इंफोसिस्टम्स कंपनी एटीएम मैनेजमेंट स्पेस में मार्केट लीडर है। पूरे देश में इसका नेटवर्क है और आने वाले दिनों में भी इसके लिए बिजनस के बहुत सारे मौके देखने को मिल रहे हैं। इसके बिजनेस प्लेटफॉर्म पर तमाम प्रोडक्ट और सर्विस हैं। वहीं दूसरी ओर प्रमोटर्स का पूरा स्टेक बेच देना, कम अनुभव वाले प्रमोटर्स का होना और पूरी तरह से बैंकिंग सेक्टर पर निर्भरता इसके निगेटिव प्वाइंट हैं। ऐसे में शेयर बाजार के जानकारों की राय इस आईपीओ को लेकर बंटी हुई है। हालांकि, आने वाले दिनों में बिजनस के मौके तो जरूर हैं, लेकिन अगर आप सिर्फ लिस्टिंग डे गेन के लिए पैसे लगाना चाहते हैं तो खुद रिसर्च कर के फैसला लें कि पैसा लगाना चाहिए या नहीं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *