छठे मैंगो फेस्‍ट‍िवल में सीएम योगी ने देखी योगी आम की प्रजाति

लखनऊ। लखनऊ के गोमती नगर स्थित इंद‍िरा गांधी प्रत‍िष्‍ठान में शन‍िवार से छठे मैंगो फेस्‍ट‍िवल का आगाज हुआ। इस महोत्‍सव का उद्घाटन यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने क‍िया। इस मैंगो फेस्टिवल में कई तरह के आम अपने नामों को लेकर लोगों का ध्यान खींच रहे हैं। कहीं प्लेट में ‘योगी आम’ सजा नजर आ रहा है, तो कहीं ‘नाजुक बदन’ आम पर लोगों की नजरें टिक जा रही हैं।
इसी तरह महोत्सव के अलग-अलग स्टॉलों में गुलाब जामुन, मक्खन, अफीम, सेंसेशन, शुक्लापसंद और सेंसेशन जैसे दिलचस्प नाम यहां आने वालों को लुभा रहे हैं। मैंगो फेस्टिवल में पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘आम का वृक्ष लगाने से पुण्‍य की प्राप्‍त‍ि होती है। वहीं इसके वृक्ष को लगाने पर पूर्वजों को श्रद्धांजलि म‍िलती है।’
इस महोत्‍सव के दौरान तारीक मुस्‍तफा द्वारा तैयार ‘योगी आम’ आकर्षण का केंद्र बना रहा। सीएम योगी ने आम महोत्‍सव के दौरान पांच आम व‍िक्रेताओं को सम्‍मान‍ित भी क‍िया। सीएम योगी ने कहा क‍ि यूपी आम की पैदावार में नंबर एक पर है। यहां सर्वाध‍िक आम की प्रजात‍ियां पाई जाती हैं। ऐसा तब है जब यूपी का क्षेत्रफल अन्‍य राज्‍यों के मुकाबले कम है। महोत्सव में गोरखपुर मंडल के अलावा उद्यान विभाग मध्य प्रदेश और उत्तराखंड के आमों की किस्म के स्टॉल लगे हैं।
इस दौरान सीएम योगी ने क‍िसानों की चर्चा करते हुए कहा क‍ि पहली बार यूपी के क‍िसानों को समान ब‍िजली व‍ितरण योजना में शाम‍िल क‍िया गया। इससे पहले क‍िसी सरकार ने उनके बारे में नहीं सोचा। उन्‍होंने कहा क‍ि पहली बार आलू क‍िसानों को आलू का समर्थन मूल्‍य द‍िया गया।
इतना ही नहीं, चीनी के दाम अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में कम होने के बावजूद चीनी क‍िसानों को गन्‍ना मूल्‍य का भुगतान जारी है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »