CM Yogi ने किया एयरपोर्ट की तरह बने आलमबाग बस टर्मिनल का लोकार्पण

लखनऊ। CM Yogi ने एयरपोर्ट की तरह बने आलमबाग बस टर्मिनल का लोकार्पण करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में पीपीपी पद्धति पर परिवहन निगम के 21 बस स्टेशनों का विकास किया जाएगा।

कौशांबी (गाजियाबाद), कानपुर (झकरकटी),वाराणसी कैंट, सिविल लाइंस इलाहाबाद, विभूति खंड (गोमती नगर), बरेली (सेटेलाइट), सोहराब गेट मेरठ, ट्रांसपोर्ट नगर आगरा, अलीगढ़, मथुरा, रायबरेली, फैजाबाद, गोरखपुर आदि बस स्टेशनों का पीपीपी पद्धति से विकास किया जाएगा

200 करोड़ से ज्यादा लागत वाले इस बस स्टेशन का लुक पूरी तरह से एयरपोर्ट जैसा है। इस टर्मिनल पर मॉल के साथ 6 मल्टी स्क्रीन सिनेमा हॉल और 125 कमरों का बजट होटल इसकी स्पेशालिटी हैं। बस के साथ यह टर्मिनल मेट्रो से भी यात्रियों को जोड़ेगा। यह यूपी का पहला सबसे हाईटेक बस स्टेंड होगा।

CM Yogi launches Alambagh Bus Terminal
CM Yogi launches Alambagh Bus Terminal

750 बसें रोजाना होंगी रवाना
रोडवेज के रीजनल मैनेजर एके सिंह ने बताया, “12 जून को सीएम केसरिया रंग में आई दो संकल्प बस सेवाओं के साथ बसों का ऑपरेशन शुरू करेंगे। बस टर्मिनल से यात्रियों के लिए 750 बसें मिलेंगी, इनमें सब तरह की एसी बस सेवाएं शामिल होंगी। यात्रियों को गोरखपुर, कानपुर, बनारस, इलाहाबाद तक व आगे के जिलों को जाने वाली बसें भी इसी बस टर्मिनल से मिलेंगी।

वडोदरा सेंट्रल बस स्टेशन
2.4 लाख स्क्वैयर फीट एरिया में फैले इस पांच मंजिला बस स्टेशन को गुजरात स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन ने 114 करोड़ की लागत से तैयार करवाया था। इस बस टर्मिनल में 400 रिटेल शॉप, 22 आउटलेट्स वाला फूडकोर्ट, पीवीआर फिल्म्स का 7-स्क्रीन मल्टीप्लेक्स सिनेमा हॉल और 100 कमरों का बजट होटल मौजूद है।
यहां हर रोज 800 बसों का आवागमन होता है, जिनमें 30 हजार के करीब यात्री ट्रैवल करते हैं।
यहां रात में रुकने वाले यात्रियों को रीजनेबल रेट पर किराए से मैट्रेस मिलते हैं। साथ ही फ्री नैपकिन और साबुन की व्यवस्था है।
सामान ले जाने के लिए एयरपोर्ट की तरह यात्रियों को ट्रॉली मिलती हैं।
वेद ट्रांसक्यूब प्लाजा नाम से मशहूर इस बस टर्मिनल का उद्धाटन फरवरी 2014 में नरेंद्र मोदी ने किया था।

चेन्नई मोफुस्सिल बस टर्मिनस, चेन्नई

एशिया के सबसे बड़े बस टर्मिनस का दर्जा पा चुका यह बस स्टेशन 1.5 एकड़ में फैला है। 103 करोड़ की लागत से बने स्टेशन का नवंबर 2002 में जयललिता ने उद्घाटन किया था।
एक दिन में यहां 3000 बसें आती-जाती हैं, जिनमें 2.5 लाख यात्री ट्रैवल करते हैं।
यहां तीन होटल और तीन फूड स्टॉल हैं। यहां आरओ प्यूरिफाइड ड्रिंकिंग वॉटर फ्री में प्रोवाइड करवाया जाता है। 24 घंटे मेडिकल सेवाओं के अलावा फ्री वाई-फाई इंटरनेट, सुपरमार्केट, ट्रैवल एजेंट ऑफिस आदि जैसे सुविधाएं मौजूद हैं।

CM Yogi -एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »