धनतेरस पर सीएम योगी ने शुरू की ‘कन्या सुमंगला योजना’

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को सभी जिलों के लिए ‘कन्या सुमंगला योजना’ की शुरुआत कर दी है।
धनतेरस के अवसर पर उन्होंने बालिकाओं को लिए 1200 करोड़ रुपये की इस योजना की शुरूआत की। इससे हर जिले की करीब 500 बालिकाओं को इसका लाभ मिलेगा।
इसके साथ ही हर परिवार से अधिकतम दो बेटियों को इस योजना का लाभ मिल सकता है।
महिला कल्याण विभाग की ओर से लोकभवन में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने योजना व पोर्टल को लॉन्च किया। कुछ लाभार्थियों के खाते में ऑनलाइन प्रोत्साहन राशि भी भेजी गई और सीएम लाभार्थियों को पंजीकरण प्रमाण पत्र भी सौंपेंगे। कन्या भ्रूण हत्या जैसी कुप्रथा को समाप्त करने और परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है।
योजना में लाभार्थियों को बेटी के जन्म लेने से लेकर उसके स्नातक पास होने तक सरकार प्रोत्साहन स्वरूप छह चरणों में कुल 15 हजार रुपये की राशि प्रदान करेगी। जिलों में होने वाले कार्यक्रमों में प्रभारी मंत्री के अलावा सांसद, विधायक, महापौर, जिला पंचायत अध्यक्ष और नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों के अध्यक्षों समेत अन्य जनप्रतिनिधियों को भी बुलाया गया। योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर अब तक 2.82 लाख आवेदकों ने पंजीकरण हो चुका है और 1.45 लाख आवेदकों का ऑनलाइन फॉर्म जमा हो चुके हैं।
वहीं अमेठी में एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे प्रभारी मंत्री मोहसिन रजा ने कन्या सुमंगला योजना का जिले में शुभारंभ किया। इस दौरान जिलाधिकारी प्रशांत शर्मा व प्रभारी मंत्री द्वारा पात्र लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *