Umbha में सीएम योगी ने किया 45 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास

सोनभद्र। Umbha कांड के पीड़ितों को हरसंभव न्याय दिया जाएगा। उन्हें बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। आज शुक्रवार को घोरावल तहसील के गांव Umbha में पहुंचे मुख्यमंत्री ने 340 करोड़ की 35 परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। यहां उन्होंने मृतक आश्रितों को आवास, भूमि का पट्टा, निराश्रित पेंशन भी दिया।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बार फिर कांग्रेस पर हमला बोला है। उन्होंने सवाल उठाया है कि क्या सोनिया गांधी उभा के पीड़ितों से माफी मांगेंगी। कहा कि कांग्रेस के 55 साल के पाप को धोने का काम भाजपा सरकार कर रही है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 17 जुलाई की घटना दर्दनाक थी, उन्होंने इसे प्रदेश की सबसे निर्मम घटना बताया। मुख्यमंत्री ने बिना नाम लिए कहा कि “कांग्रेस की शहजादी उम्भा में सिर्फ राजनीति कर रही हैं।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने मिर्जापुर और सोनभद्र की विवादित जमीनों के लिए अलग से एक एसआईटी गठित कर दिया है। तीन माह में एसआईटी की रिपोर्ट आने पर जिम्मेदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। कहा कि 1000 एकड़ से अधिक जमीन दबंगों ने भू-माफियाओं ने कब्जा कर रखा है। इसकी जांच कराई जा रही है। इन जमीनों को कब्जे से मुक्त कराकर गरीबों, दलितों, आदिवासियों को भूमि का पट्टा किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने जनपद के आदिवासी, वनवासी व भूमिहीन परिवारों के लिए बड़ी घोषणा करते हुए कहा, “जनपद के हर आदिवासी, वनवासी व भूमिहीन परिवार को सीलिंग एक्ट के तहत पट्टे की जमीन दी जाएगी। गरीबों का सम्मान बरकरार रखा जाएगा. इसके लिए सरकार काम भी कर रही है।”

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 17 जुलाई की घटना दर्दनाक थी, उन्होंने इसे प्रदेश की सबसे निर्मम घटना बताया।

उन्होंने कहा, “सरकार ने ग्रामीणों को न्याय दिया है। ग्रामीण सीएम हेल्पलाइन 1076 पर कॉल करके भी अपनी समस्या से अवगत करा सकते हैं। सोनभद्र के हर पंचायत की रूपरेखा तैयार की जा रही है। हर ग्राम पंचायत का विकास किया जाएगा। पीड़ितों के दुख के साथ जुड़कर राहत पहुंचाने की नैतिक जिम्मेदारी सरकार की थी। हमने यह कार्य किया है।”

योगी ने सपा व बसपा को भी गरीबों का शोषण करने वाली पार्टी बताया। अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने पीड़ित परिवारों को आश्वासन देते हुए कहा कि नरसंहार घटना की जांच एसआईटी कर रही है। इसकी रिपोर्ट आते ही आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *