पांच हजार करोड़ के घोटाले में कांग्रेसी नेताओं और बड़े अफसरों का करीबी गगन धवन गिरफ्तार

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कुछ कांग्रेस नेताओं और कई बड़े अफसरों के करीबी बिजनेसमैन गगन धवन को गिरफ्तार किया है। करीब पांच हजार करोड़ के घोटाले की जांच के सिलसिले में दिल्ली में यह गिरफ्तारी की गई है। गगन द्वारा कई अफसरों को भी धन देने का आरोप है। दिल्ली पुलिस के कई अफसरों की भूमिका भी शक के घेरे में है और जांच की जा रही है।
उच्चपदस्थ सूत्रों ने बताया कि धवन को शुरुआती पूछताछ में पूरा सहयोग न करने के बाद अरेस्ट किया गया है। उसे दिन में कोर्ट में पेश कर रिमांड पर लेने की कोशिश की जा रही है। रिमांड पर लेने के बाद बड़े राज खुलने की संभावना है। आरोप है कि गगन ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर बैकों को हजारों करोड़ रुपये का चूना लगाया है। संदेसारा ग्रुप की ‘स्टर्लिंग घोटाले’ के नाम से हो रही जांच के तहत सीबीआई के केस में भी गगन का नाम है। ईडी ने गत अगस्त में गगन और दिल्ली के एक पूर्व विधायक के यहां छापेमारी की थी। उसके बाद परत खुलती गईं और बड़े नामों की तरफ दिशा बढ़ गई।
ईडी को पता चला है कि गगन ने कई नौकरशाहों को लाखों रुपये के पेमेंट किए हैं। आईआरएस अफसर सुभाष चंद्रा को 30 लाख रुपये दिए गए। आईएएस मानस शंकर को 40 लाख रुपये दिए गए। इस बारे में कागजात भी हाथ लगे हैं। दिल्ली पुलिस के कई बड़े अधिकारियों की भूमिका की भी जांच ईडी कर रहा है। कुछ बड़े अफसरों और नेताओं के बारे में ईडी के सामने संकेत हैं। आगे पूछताछ में राज खुल सकते हैं।
-एजेंसी