निरंकारी चैरिटेबल फॉउंडेशन का सफाई अभियान, चमके रेलवे स्टेशन

मथुरा। आज बुधवार को यहां मथुरा रेलवे स्टेशन पर संत निरंकारी चैरिटेबल फॉउंडेशन के ‘स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत अभियान’ के मौके पर स्वच्छता अभि‍यान चलाया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अचानक मथुरा रेलवे स्टेशन पर झाडू लगाते देख यात्री चौंक गये, वें निरंकारी भक्तों के साथ हाथ में झाडू लेकर मथुरा रेलवे स्टेशन को साफ कर लोगों को स्वच्छता का संदेश देते नजर आये।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जैसे हू-ब-हू दिखने वाले दिल्ली से आये निरंकारी प्रचारक जगदीश राय भाटिया थे, जो  आये थे।

नरेन्द्र मोदी के हमशक्ल के साथ यात्रियों ने ली सैल्फी

Cleanliness Campaign of Sant Nirankari Charitable Foundation, Shine 356 Railway Station
Cleanliness Campaign of Sant Nirankari Charitable Foundation, Shine 356 Railway Station

मथुरा रेलवे जंक्शन पर बुधवार को रेल पटरी से गुजरने वाली हर गाड़ी के यात्रियों के बीच नरेन्द्र मोदी जी के हमशक्ल दिल्ली से आये निरंकारी प्रचारक जगदीश राय भाटिया छाये रहे, सभी उनके साथ अपनी सेल्फी ले रहे थे और फोटो खिंचा रहे थे।

जगदीश राय भाटिया हर प्लेटफार्म पर जाकर सफाई कर रहे निरंकारी भक्तों का उत्साह वर्धन कर उन्हें निरंकारी माता सुदिक्षा जी के संदेश से अवगत करा रहे थे।

जोनल इंचार्ज हरविन्द्र कुमार अरोड़ा हर प्लेटफार्म पर जाकर सफाई कर रहे निरंकारी भक्तों का उत्साह वर्धन कर उन्हें निरंकारी बाबा जी के संदेश से अवगत करा रहे थे। उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर हम यही संदेश देना चाहते हैं कि देश का प्रत्येक नागरिक अपने आस-पास की सफाई के प्रति न केवल जागरूक हो बल्कि इसकी जरूरत का अहसास करते हुए अपनी जिम्मेदारी समझे। वातावरण की स्वच्छता हमारा स्वभाव बन जाए, इसी उद्देश्य के तहत संत निरंकारी चैरिटेबल फॉउंडेन द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि निरंकारी मिशन केवल स्वच्छता का पाठ ही नहीं पढ़ा रहा है, बल्कि स्वच्छता का माहौल भी बना रहा है। स्वच्छता बाहरी हो या आन्तरिक दोनों जरूरी है । निरंकारी बाबा जी ने जहां ब्रह्मज्ञान द्वारा आन्तरिक विकारों का प्रदूषण दूर किया, वहीं पिछले दो दशक से सफाई अभियान चला कर बाहरी प्रदूषण से बचाने का भी अभियान चलाया।

इस मौके पर स्टेशन प्रबंधक जेपी मीना सहित सभी रेलवे अधिकारी व अतिथि ‘‘संत निरंकारी चैरिटेबल फॉउंडेशन‘‘ के सफाई अभियान से काफी प्रभावित दिखे। रेलवे डारेक्टर एन.पी.सिंह ने कहा कि निरंकारी भक्तों ने निस्वार्थ भाव से समर्पित हो, दिखावे से परे मथुरा जंक्शन के हर प्लेटफार्म की सफाई की है, जो कि सराहनीय है। निरंकारी भक्तों के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने के लिए निरंकारी मिशन की यह सीख, स्वच्छता के प्रति प्रेम को उजागर करती है।

सेवादल संचालक मोहन सिंह ने कहा कि निरंकारी सत्गुरू माता सुदिक्षा जी महाराज हर मानव को परमात्मा का बोध करा कर , सबसे प्रेम करना सिखा रहे हैं, तभी तो निरंकारी भक्त हर इंसान के साथ ही प्रकृति से भी प्रेम करते हैं। वातावरण शुद्ध हो इसके लिए स्वच्छता से भी प्रेम करते हैं, निरंकारी भक्त ’स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत अभियान’ को कोई बोझ न समझकर , एक सेवा मानते हैं।

घर जैसे चमकाये स्टेशन

निरंकारी बहनों ने ऐसे स्थानों को विशेष रूप से साफ किया, जिनकी बहुत कम सफाई हो पाती है उन्होंने पानी पीने के स्थलों की घर जैसे रगड़-रगड़ कर सफाई की , मकड़ी के जाले हटाये , पान-मसाले के धब्बे धोये और सभी प्लेटफार्म चमका दिये । संत निरंकारी सेवादल के सदस्य और संत निरंकारी मिशन से जुड़े तमाम श्रद्धालु-भक्त सफाई के सामान झाड़ू , परात , फावड़े, ब्रश, स्पंज , दस्ताने , मास्क आदि के साथ ’स्वच्छता अभियान’ में जुटे रहे।

इस अभियान में कोसीकलां, फरह, राया के भक्तों की भी भागीदारी रही, वहीं हाथरस, कासगंज, अलीगढ़ तथा आगरा जोन में भी सैंकड़ों निरंकारी भक्तों ने रेलवे स्टेशन चमकाये।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *