01 से 31 अक्‍टूबर तक चलाया जाएगा Clean India कार्यक्रम: ठाकुर

नई दिल्‍ली। केंद्रीय सूचना व प्रसारण और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने लोगों से स्वच्छता कार्यक्रम से जुड़ने की अपील की है। युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर देश को प्लास्टिक कूड़े से आजादी दिलाने के लिए स्वच्छ भारत Clean India कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है। इसकी शुरुआत 01 अक्टूबर से होगी। इसके तहत देश भर से 75 लाख किलोग्राम कचरा इक्ट्ठा किया जाएगा।
पूरे माह चलेगा स्वच्छ भारत अभियान
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव और गांधी जयंती के अवसर पर 01 से 31 अक्तूबर तक देश में स्वच्छ भारत अभियान चलाया जाएगा। स्वच्छ भारत अभियान दुनिया का सबसे बड़ा अभियान होगा। इससे पहले उन्होंने बताया था कि इस अभियान के तहत हर गांव और जिले से कचरा एकत्रित करने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके तहत हर गांव से 30 किलोग्राम और जिले से 10080 किलोग्राम कूड़ा निकाला जाएगा। इतने बड़े स्तर पर कूड़ा निकाले जाने पर स्वच्छता की अलग तस्वीर नजर आएगी, जिसमें जिला उपायुक्तों की विशेष भूमिका रहेगी।
गांवों का होगा सुंदरीकरण
उन्होंने कहा कि इसकी सफलता के लिए जन सहयोग अपेक्षित है, इसलिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। अभियान के तहत गांवों का सुंदरीकरण किया जाए। परंपरागत जलस्रोतों की विशेष सफाई की जाएगी। विभिन्न गैर सरकारी स्वयंसेवी संगठनों, सामाजिक संगठनों तथा विभागों को एकजुट कर अभियान को सफल बनाने का लक्ष्य है। इसमें विशेष रूप से शिक्षा और खेल विभाग का योगदान रहेगा।
पीएम मोदी ने की ये अपील
वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात में स्वच्छ भारत अभियान का उल्लेख किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार महात्मा गांधी ने स्वच्छता को स्वाधीनता के सपने के साथ जोड़ दिया था, उसी प्रकार इतने दशकों बाद स्वच्छता आंदोलन ने एक बार फिर देश को नए भारत के सपने के साथ जोड़ने का काम किया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता का अभियान साल-दो साल या एक सरकार-दूसरी सरकार का विषय नहीं है, बल्कि पीढ़ी दर पीढ़ी स्वच्छता के संबंध में सजगता से लगातार बिना थके-बिना रुके बड़ी श्रद्धा के साथ जुड़े रहना है और स्वच्छता के अभियान को चलाए रखना है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *