पाकिस्तान के कराची में पुलिस और नौसैनिकों के बीच झड़प, जांच शुरू

इस्‍लामाबाद। पाकिस्तान के कराची शहर में पुलिसकर्मियों और नौसैनिकों के बीच हिंसक झड़प का समाचार है. इस घटना की जाँच फिलहाल सिंध प्रांत की पुलिस कर रही है.
सिंध पुलिस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पुलिस और नौसैनिकों के बीच हुई इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना के हर पहलू की जाँच की जा रही है. ये घटना कराची के मनिपुर पुलिस स्टेशन के अंतर्गत हुई.
पुलिस का कहना है कि इस घटना में शामिल लोगों को ढूँढ़ लिया जाएगा और ज़िम्मेदार अधिकारियों के ख़िलाफ़ विभागीय कार्यवाही की जाएगी.
पुलिस के प्रवक्ता ने कहा कि कुछ लोग सोशल मीडिया पर इस घटना के बारे में ग़लत सूचनाएँ फैला रहे हैं. ये लोग दो एजेंसियों के बीच ग़लतफ़हमी पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं. पुलिस ने आश्वासन दिया है कि अधिकारी इस घटना की पूरी जाँच कर रहे हैं.
ग़ौरतलब है कि सोमवार दोपहर वॉट्सऐप ग्रुप और सोशल मीडिया पर एक मिनट का एक वीडियो शेयर किया गया था, जिसमें एक पुलिसकर्मी डंडा लिए नज़र आ रहा था जबकि एक सशस्त्र वर्दीधारी अधिकारी उसके सामने था.
वीडियो वायरल
वीडियो में दिखता है कि कुछ ही क्षण बाद वहाँ कई वर्दीधारी अधिकारी पहुँचते हैं, वीडियो में ये आवाज़ सुनी जा सकती है- उसे पकड़ो. इसके बाद एक वर्दीधारी अधिकारी अपने बंदूक की बट से पुलिसकर्मी को मारता है. पुलिसकर्मी भी अपनी बंदूक से वर्दीधारी अधिकारी को मारता है. इस बीच एक अन्य वर्दीधारी अधिकारी एक अन्य पुलिसकर्मी को अपनी बंदूक से पैर में मारता है.
ये वीडियो एक आम नागरिक ने बनाया है, जिसमें ये भी सुना जा सकता है कि एक पुलिसकर्मी घायल हुआ है और उसके सिर में चोट लगी है. इस वीडियो में मोचको पुलिस स्टेशन का बोर्ड भी दिखता है.
इस भिड़ंत के दौरान कई कारों और मोटरसाइकिलों को देखा जा सकता है.
इस वीडियो के बाद एक और वीडियो आया है, जिसमें पैच रंग की शर्ट और खाकी पैंट में एक युवक महिलाओं के साथ कार में सवार दिखाई दे रहा है. एक पुलिसकर्मी वाहन के आगे और किनारे से फ़िल्म बना रहा है जबकि एक पुलिसकर्मी को धमकाते हुए सुना जा सकता है.
एक सशस्त्र पुलिस अधिकारी कार का दरवाज़ा खोलता है और युवक को उतरने के लिए कहता है, और दूसरा अधिकारी उसे बाहर निकालने की कोशिश करता है लेकिन दूसरा अधिकारी उसे रोक देता है.
कार की ड्राइवर सीट पर बैठा युवक लगातार मोबाइल पर बात करता नज़र आ रहा है. बाद में वह कार को साइड में रखकर किसी से बात कर रहा है. वहीं सड़क पर तलाशी अभियान चला रहे पुलिसकर्मी भी एक तरफ़ हट जाते हैं.
पाबंदी के कारण झड़प
मोचको पुलिस सूत्रों ने बताया कि ये लोग हॉक बे बीच पर जाना चाहते थे लेकिन सिंध में कोरोना के कारण पाबंदी लगी हुई है, इसलिए उन्हें रोक दिया गया.
पाकिस्तानी नौसेना की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है लेकिन नौसैनिक सूत्रों के मुताबिक़ एक अधिकारी अपने परिवार के साथ अपने घर जा रहे थे, जब पुलिस ने उन्हें रोका और गाड़ी से ज़बरन वापस निकालने की कोशिश की और इस घटना की जाँच की जा रही है.
ऐसा पहली बार नहीं है कि पाकिस्तान में पुलिस और सैन्य अधिकारियों के बीच झड़प हुई है.
इसी महीने राजधानी इस्लामाबाद में एक सैन्य अधिकारी को पुलिसकर्मियों ने पीटा था क्योंकि सैन्य अधिकारी अपने परिवार के साथ सैर के लिए एक माउंटेन रिसॉर्ट जा रहा था.
इसी तरह वर्ष 2016 में सैन्य कर्मियों का मोटरवे पुलिस कर्मियों को प्रताड़ित करने का एक वीडियो आया था.
-BBC

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *