स्टडी में दावा: अगर BMI ज्‍यादा है तो हाई ब्लड प्रेशर के चांस

अगर आपका बॉडी मास्क इंडेक्स BMI ज़्यादा है तो चांसेस हैं कि आपको हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है। यह दावा एक स्टडी में किया गया है। जामा नेटवर्क ओपन में प्रकाशित हुई एक स्टडी में मोटापे और हाई ब्लड प्रेशर के बीच परस्पर संबंध दिखाया गया।
इसमें बताया गया कि अगर ब्लड प्रेशर कंट्रोल में नहीं है तो इसकी वजह से हार्ट संबंधी कई बीमारियां हो सकती हैं, जैसे कि हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हार्ट फेल।
इस स्टडी में रिसर्च टीम ने 35 से 80 साल के 1.7 मिलियन चीनी पुरुषों और महिलाओं को शामिल किया और सितंबर 2014 से जून 2017 के दौरान पार्टिसपंट्स के ब्लड प्रेशर को रेकॉर्ड किया। इनमें से जो लोग ऐंटी-हाइपरसेंसिटिव दवाइयां नहीं ले रहे थे उनके ब्लड प्रेशर में बीएमआई पर यूनिट 0.8 से 1.7mm Hg की बढ़त देखी गई।
स्टडी में शामिल सभी लोगों का mean BMI 24.7 था और mean systolic blood pressure 136.5 था। अमेरिकन हार्ट असोसिएशन की गाइडलाइन्स के अनुसार, इसे स्टेज-आई हाइपरटेंशन आंका गया। इस रिसर्च को चाइनीज़ अकेडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज इनोवेशन फंड फॉर मेडिकल साइंसेज, मिनिस्ट्री ऑफ फ़ाइनैंस ऑफ चाइना और फैमिली प्लानिंग कमिशन ऑफ चाइना जैसी संस्थाओं ने सपॉर्ट किया है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »