दावा: COVID-19 को रोक सकती है नई एसयूवी कार- Geely Icon

नई द‍िल्ली। चीन की नई एसयूवी Geely Icon में एक ऐसे एयर फिल्टरेशन सिस्टम (हवा निस्पंदन प्रणाली) को लगाया गया है जो वायरस और बैक्टीरिया जैसे सूक्ष्मजीवों को केबिन में घुसने से रोक सकती है। क्या यह COVID-19 वायरस (कोरोनावायरस) को भी रोक सकता है? हालांकि अभी कंपनी के इस दावे को साबित नहीं किया जा सका है, लेकिन कंपनी ऐसा मानती है। कार निर्माता कंपनी Geely, Volvo (वोल्वो) और Lotus (लोटस) ब्रांड की भी मालिक है।

Claim: COVID-19 may block new SUV car- Geely Icon
Claim: COVID-19 may block new SUV car- Geely Icon

कोरोनोवायरस से लड़ने के लिए Geely ऑटोमोबाइल ने एक नया इंटेलिजेंट एयर प्यूरिफिकेशन सिस्टम (वायु शोधन प्रणाली) (IAPS) विकसित किया है जो N95 प्रमाणित है। Geely का कहना है कि यह अत्यधिक कुशल है और एयर प्यूरिफिकेशन सिस्टम बैक्टीरिया और वायरस सहित केबिन के हवा में हानिकारक तत्वों को अलग और नष्ट करने के लिए एसयूवी के एयर कंडीशनर के साथ मिलकर काम करती है।

चीन कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक है। इसके साथ ही यह घातक कोरोनावायरस की उत्पत्ति भी चीन में ही हुई है। ऐसे में वहां इस कार को बहुत जबरदस्त प्रतिक्रिया मिलेगी। यह इस एसयूवी कार में एक महत्वपूर्ण सुरक्षा फीचर दिया गया है। और शायद यही कारण था कि COVID-19 वायरस से जूझ रहे चीन में इस कार की आधिकारिक लॉन्च से घंटों पहले कंपनी को Geely Icon के 30,000 से ज्यादा ऑर्डर मिल गए।

Geely Icon एसयूवी कार के कॉन्सेप्ट को सबसे पहले 2018 Beijing Auto Show (बीजिंग ऑटो शो) में पेश किया गया था। इस एसयूवी में एनालॉग-प्रेरित डिजाइन का बहुत सीमित मात्रा में इस्तेमाल किया गया है। इस SUV को दुनिया भर में Geely के पांच वैश्विक डिजाइन केंद्रों से मिले इनपुट के साथ डिजाइन किया गया था।

Geely Icon अपने सेगमेंट की पहला कार है जिसमें 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम मिलता है। 48V सिस्टम Geely Auto के बेहतरीन 1.5-लीटर टर्बो-चार्ज इंजन के साथ दिया गया है जो 184 bhp का पावर और 255 Nm का टार्क जेनरेट करता है। 48V सिस्टम की मदद से इस कार में और 10 kWh का पावर और 45 Nm का टॉर्क जुड़ जाता है, जिससे इस एसयूवी कार में कुल 140 kWh का पावर और 300 Nm का टॉर्क मिलता है। Geely Icon में 7 स्पीड डुअल-क्लच ट्रांसमिशन मिलता है और यह कार 7.9 सेकंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। कंपनी का दावा है कि इस एसयूवी कार में 17.5 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलता है।

Geely Icon एसयूवी के इंटीरियर की बात करें तो ये काफी आकर्षक है। कैबिन में 10.25-इंच टचस्क्रीन वाले 2 इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलते हैं। कार में कंपनी का GKUI Geely स्मार्ट ईकोसिस्टम दिया गया है। साथ ही इसमें L2+ इंटेलीजेंट ड्राइविंग टेक्नोलॉजी दी गई है, जो कार में लगे 5 एचडी कैमरा के साथ काम करती है। ये कैमरा कार के 360 डिग्री व्यू को भी सपोर्ट करता है।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *