CISCE ने ICSE और ISC का रिजल्ट जारी किया

काउंसिल फॉर दि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन CISCE ने कक्षा 10वीं यानी आईसीएसई ICSE और 12वीं यानी ISC के रिजल्ट्स जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर रिजल्ट की घोषणा की है।
नहीं आएगी मेरिट लिस्ट
कोरोना वायरस से बिगड़े मौजूदा हालातों के मद्देनजर ICSE बोर्ड ने फैसला किया है कि इस साल मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी। बोर्ड के सचिव गैरी आराथून ने ये जानकारी दी है।
क्या रहा पास प्रतिशत
इस बार ICSE की परीक्षा में आईसीएसई में कुल पास प्रतिशत 99.34 फीसदी और आईएससी में 96.84 फीसदी रहा। इस बार देशभर से ICSE परीक्षा में कुल 2,07,902 और आईएससी में कुल 88,409 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।
मिलेगा कंपार्टमेंट का मौका
आईसीएसई बोर्ड ने पिछले साल (2019) से ही कंपार्टमेंट परीक्षा की शुरुआत की है। यानी अगर आप परीक्षा में एक या दो विषयों में असफल होते हैं तो आपको इसी साल कंपार्टमेंट की परीक्षा में शामिल होकर पास होने का मौका मिलेगा। जो स्टूडेंट्स इस परीक्षा के योग्य होंगे, उनकी मार्कशीट में ‘एलिजिबल फॉर कंपार्मेंटल एग्जाम’ लिखा होगा। वहीं, जो ज्यादा विषयों में असफल होंगे, उन्हें अगले साल होने वाली मुख्य परीक्षा में दोबारा अपीयर होना होगा।
कितने विषयों की परीक्षा रद्द हुई
जब बोर्ड ने परीक्षाएं स्थगित कीं, तब 12वीं के 8 विषय और 10वीं के 6 विषयों की परीक्षाएं बाकी थीं। ये परीक्षाएं दोबारा कराने के लिए नया टाइम टेबल भी जारी किया गया लेकिन फिर कई पैरेंट्स ने परीक्षाएं रद्द करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिकाएं लगाईं। जिसके बाद बोर्ड ने शेष परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया।
कब हुईं परीक्षाएं
सीआईएससीई ने आईसीएसई (10वीं) और (12वीं) की परीक्षाओं का संचालन फरवरी में शुरू कर दिया था। आईसीएसई की परीक्षा 27 फरवरी 2020 और आईएससी की परीक्षा 4 फरवरी 2020 को शुरू हुई थी। लेकिन कोरोना वायरस (Covid-19) महामारी के कारण बोर्ड को दोनों कक्षाओं के कई विषयों की परीक्षाओं स्थगित करनी पड़ी थीं। बाद में हालात में सुधार न होने पर परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया गया।
यहां पाएं मदद
आईसीएसई बोर्ड ने रिजल्ट से संबंधित जरूरी सवाल-जवाब के लिए हेल्पडेस्क भी बनाया है। स्कूल नीचे दिए जा रहे नंबर या ईमेल आईडी पर संपर्क कर सकते हैं –
1800-267-1760
ciscehelpdesk@orionic.com
SMS से कैसे पाएं रिजल्ट
अगर वेबसाइट से रिजल्ट देखने में दिक्कत आए तो आप एसएमएस के जरिए भी अपना रिजल्ट पा सकते हैं। इसके लिए मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर अपनी ICSE या ISC के साथ यूनीक आईडी टाइप करें और 09248082883 पर भेज दें।
10वीं (ICSE) रिजल्ट के लिए टाइप करें –
ICSE 1234567
12वीं (ISC) रिजल्ट के लिए टाइप करें –
ISC 1234567
(*यहां 1234567 की जगह आपको अपनी यूनीक आईडी लिखनी है)
ICSE result 2020: कैसे देखें रिजल्ट
सीआईएससीई (CISCE) की वेबसाइट पर जाएं।
अपने क्लास ISCE/ISC 2020 result में से एक सेलेक्ट करें। उसके रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
नया पेज खुलेगा। यहां स्टूडेंट्स अपनी यूनीक आईडी, इंडेक्स नंबर और कैप्चा दर्ज कर सबमिट करें।
रिजल्ट स्क्रीन पर दिख जाएगा। इसे डाउनलोड करें और एक प्रिंट लेकर सुरक्षित रख लें।
ICSE result 2020: इन वेबसाइट्स पर देख सकेंगे रिजल्ट
cisce.org
results.cisce.org
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *