अपने आखिरी विश्व कप मैच में रिकॉर्ड बनाने से चूके Chris Gayle

लीड्स। लीड्स में खेले जा रहे मुकाबले में विंडीज ने 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 311 रन बनाए परंतु वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज Chris Gayle अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने से चूक गए। वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज क्रिस गेल ने अफगानिस्तान के खिलाफ विश्व कप में अपने वनडे करियर की आखिरी पारी खेली। यूनिवर्स बॉस और सिक्सर किंग के नाम से मशहूर गेल का वनडे विश्व कप में ये आखिरी मैच था। इसके बाद यानी अब अगले विश्व कप में वो शायद ही खेलते नजर आएं। 39 वर्ष के गेल ने विश्व कप की  अपनी आखिरी पारी में दुनिया भर के अपने क्रिकेट फैंस को निराश कर दिया क्योंकि उम्मीद का जा रही थी कि वो जरूर अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

लीड्स में खेले जा रहे मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए विंडीज ने होप, लुईस और पूरन के अर्धशतकों की मदद से अफगानिस्तान को जीत के लिए 312 रनों का लक्ष्य दिया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए विंडीज ने 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 311 रन बनाए।

Chris Gayle वनडे में वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा के रिकॉर्ड को तोड़ने से पहले ही पवेलियन लौट गए

विंडीज की तरफ से जहां शाई होप (77), इविन लुईस (58) और निकोलस पूरन (58) रन बनाए वहीं अफगानिस्तान की तरफ से दौलत जदरान ने सबसे अधिक 2 विकेट लिए। गेल अफगानिस्तान के खिलाफ यदि और 13 रन बना लेते तो वह लारा को पीछे छोड़ वनडे में वेस्टइंडीज के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन जाते। पारी के छठे ओवर में दौलत जादरान की बाहर जाती गेंद पर शॉट खेलने के चक्कर में गेल ने विकेटकीपर इकरम अली को आसान सा कैच दे दिया और आउट हो गए। गेल ने 18 गेंदों में 7 रन बनाए।

गेल के पास ब्रायन लारा को पीछे छोड़ नया कीर्तिमान स्थापित करने का एक सुनहार मौका था, लेकिन वह इसे भूना नहीं पाए। यह विश्व कप गेल का आखिरी विश्व कप है और वह वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ आखिरी बार विंडीज के लिए ओपनिंग करने उतरे। गेल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अपने संन्यास का एलान कर दिया है। भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज में संभवतः वह अपना आखिरी मैच खेलेंगे।

गेल 298 एकदिवसीय मैचों में 10393 रन बना चुके हैं, जबकि लारा ने 299 वनडे मैच खेलकर 10405 रन बनाए हैं। गेल अगर अफगानिस्तान के खिलाफ और 13 रन बना लेते, तो वह वेस्टइंडीज के लिए वनडे में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाते, हालांकि गेल यदि वेस्टइंडीज में विश्व कप के बाद होने वाली भारत-वेस्टइंडीज की सीरीज में खलेंगे तो लारा के इस रिकॉर्ड को तोड़ने का उनके पास मौका होगा।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »