चॉकलेट को सूंघकर भी कर सकते हैं वजन कम

आम तौर पर आपने सेहत को लेकर चॉकलेट के फायदों के बारे में जरूर सुना होगा। वहीं इसमें मौजूद चीनी नुकसानदायक भी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चॉकलेट आपका वजन कम कर सकती है?
जी हां! चॉकलेट आपके वजन को कम करने में बेहद मददगार साबित होती है, और खास तौर डार्क चॉकलेट इसमें महत्पूर्ण भूमिका निभाती है।
यहां सबसे अहम बात जो सामने आई है, वह ये है कि चॉकलेट को सूंघकर भी आप वजन कम कर सकते हैं। लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि डार्क चॉकलेट का उपयोग किया जाए जिसमें चीनी नहीं होती, लेकिन स्वास्थ्य और सौंदर्य से जुड़े कई फायदेमंद तत्व होते हैं। शोध में भी यह साबित हुआ है कि डार्क चॉकलेट को मात्र सूंघकर कुछ खाने की इच्छा को प्रभावित किया जा सकता है।
दरअसल डार्क चॉकलेट की गंध, भूख को उत्तेजित करने वाले हार्मोन घ्रेलिन पर काफी हद तक असर डालते हैं। इसे सूंघने के बाद इस हार्मोन का स्तर कम हो जाता है और भूख कम होने के साथ ही कि‍सी चीज को खाने का लालच भी कम होता है। यह प्रक्रिया आपको गैरजरूरी या वजन बढ़ाने वाली चीजों के प्रति आपके आकर्षण पर भी प्रभाव डालेगी और आप इनके सेवन से बच जाएंगे। तो ज ब भी आपको भूख लगे या किसी गैर जरूरी चीज को खाने का मन करे, डार्क चॉकलेट सूंघे।
-एजेंसी