600 दिनों से किसी विदेशी दौरे पर नहीं गए चीनी राष्‍ट्रपति, सेहत को लेकर अटकलें

चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफ‍िंग इन दिनों सुर्खियों में हैं। इस बार उनकी चर्चा ताइवान व हांगकांग को लेकर नहीं है। दक्षिण चीन सागर या प्रशांत सागर में चीन की सक्रियता को लेकर भी नहीं है, बल्कि चीनी राष्‍ट्रपति अपनी सेहत को लेकर सुर्खियों में है। उनकी सेहत को लेकर कई तरह की अफवाहें सोशल मीडिया में चल रही है। मीडिया र‍िपोर्ट में भी कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। इसके पीछे एक बड़ी वजह यह है कि शी चिनफ‍िंग ने 600 दिनों में विदेश का कोई दौरा नहीं किए हैं। इसलिए अटकलों का बाजार गर्म है। विशेषज्ञ तो इसके कुछ और ही कारण मानते हैं।
600 दिनों में कोई विदेशी दौरा नहीं किए शी
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अंतर्राष्‍ट्रीय परिदृष्‍य में सक्रिय रहने वाले चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफ‍िंग पिछले 600 दिनों से एक भी विदेश का दौरा नहीं किए हैं। चिनफ‍िंग इसके पूर्व 18 जनवरी, 2020 को मयांमार के दौरे पर गए थे। इसके बाद से वह किसी भी देश के दौरे पर नहीं गए। यह कहा जा रहा है कि उनकी सेहत ठीक नहीं होने के कारण वह विदेश यात्रा पर नहीं जा रहे हैं।
व्‍यक्तिगत मुलाकात बंद: मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हालिया परिदृश्‍य यही संकेत देते हैं कि शी चिनफ‍िंग किसी विदेशी नेता से नहीं मिल रहे हैं।
टेलीफोन वार्ता पर जोर: चीन में 600 दिनों से किसी विदेश नेता का दौरा नहीं हुआ है। खासकर ऐसा विदेशी नेता जिसका चिनफ‍िंग से मिलने का कार्यक्रम हो। कहा जा रहा है कि स्‍वास्‍थ्‍य कारणों से चीन के राष्‍ट्रपति फोन पर ही अधिक वार्ता कर रहे हैं। इस अवधि में उन्‍होंने रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन,जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल समेत 60 राष्‍ट्राध्‍यक्षों से टेलीफोन पर वार्ता कर चुके हैं।
बैठकों में वर्चुअल भागीदारी: इस वर्ष चीनी राष्‍ट्रपति ने दर्जनों अंतरराष्‍ट्रीय बैठकों में हिस्‍सा लिया है। हालांकि, इस दौरान उनकी सभी बैठकें वर्चुअल ही हुई हैं। इतना ही नहीं, 9 सितंबर को ब्रिक्‍स देशों की बैठक में भी उन्‍होंने वर्चुअल ही भाग लिया।
बैठकें अकारण स्‍थगित: राष्‍ट्रपति चिनफ‍िंग चीन में अमेरिकी विदेश मंत्री सिंगापुर के प्रधानमंत्री और डेनिश के पीएम के साथ बैठकों को बिना कारण बताए स्‍थगित कर चुके हैं।
पैर लड़खड़ाने के संकेत: मार्च 2019 में चिनफ‍िंग के इटली मोनाको और फ्रांस दौरे में गार्ड आफ आनर के दौरान चीनी राष्‍ट्रपति लड़खड़ाते हुए नजर आए थे। उस दौरान वह फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति मैक्रों के साथ वार्ता के दौरान बैठते समय कुर्सी के हत्‍थे का सहारा लेते दिखे थे।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *