चीन के राजनयिक ने कनाडा के PM को अमरीकी कुत्ता बताया, संबंध रसातल में

टोरंटो। चीन और कनाडा के बीच संबंध अब रसातल में पहुंचते नजर आ रहे हैं। तनाव के इस दौर में चीन के एक राजनयिक ने सोशल मीडिया में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को ‘बच्‍चा’ कह दिया।
ब्राजील के रियो ड‍ि ज‍नेरिओ में महावाणिज्‍य दूत ली यांग ने कहा कि जस्टिन ट्रूडो ने कनाडा को अमेरिका के ‘पीछे-पीछे भागने वाला कुत्‍ता’ बना दिया है। पिछले कुछ महीने से कनाडा और चीन भिड़े हुए हैं और पिछले सप्‍ताह ही दोनों देशों ने एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिबंध लगा दिया था।
रविवार को उस समय चीन तथा कनाडा के रिश्‍ते और ज्‍यादा खराब हो गए जब चीनी राजनयिक ली यांग ने ट्वीट करके पूरे राज‍नयिक विवाद के लिए कनाडा के पीएम को जिम्‍मेदार ठहरा दिया। यांग ने कहा कि ‘बच्‍चे (जस्टिन ट्रूडेउ), तुम्‍हारी सबसे बड़ी उप‍लब्धि यह है कि तुमने चीन और कनाडा के मित्रवत रिश्‍ते को बर्बाद कर दिया और कनाडा को अमेर‍िका के पीछे-पीछे दौड़ने वाले कुत्‍ते में बदल दिया।’
‘चीन के डिजिटल डिप्‍लोमेसी की बहुत अधिक असफलता’
कम्‍युनिस्‍ट चीन में अपमानजनक शब्‍द ‘पीछे-पीछे दौड़ने वाला कुत्‍ता’ उन देशों को कहा जाता है जो अमेरिका जैसे देशों के लिए दास के समान भूमिका निभाते हैं। ली यांग ने कई विषयों पर टिप्‍पणियां की हैं लेकिन कनाडा के पीएम एकमात्र ऐसे नेता है जिनके खिलाफ उन्‍होंने ऐसी अपमानजनक भाषा का इस्‍तेमाल किया है। विशेषज्ञों का कहना है कि चूंकि चीन में राजनयिकों पर बहुत ज्‍यादा नियंत्रण है, ऐसे में ली का संदेश अपने आप में दुर्लभ है।
कनाडा के चीन में पूर्व राजदूत डेव‍िड मुलरोनी ने गार्डियन से बातचीत में कहा कि सरकारी अधिकारी ली यांग का यह बयान बहुत परेशान करने वाला है। उन्‍होंने कहा, ‘ली यांग का ट्वीट चीन के डिजिटल डिप्‍लोमेसी और सॉफ्ट पावर की बहुत अधिक असफलता है।’ कनाडा और चीन के बीच ताजा विवाद शिंजियांग में उइगुर मुस्लिमों के साथ अत्‍याचार को लेकर चल रहा है। इस विवाद के बाद दोनों ही देशों ने एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिबंध लगा दिया है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *