चीन की टेस्‍ट किट ने स्‍पेन को दिया धोखा, कोरोना को नहीं कर पा रही डिटेक्‍ट

चीन में बने सामानों की गुणवत्‍ता को लेकर अक्‍सर दुनियाभर में सवाल उठते रहते हैं। अब कोरोना महासंकट के बीच इसका एक ताजा उदाहरण देखने को मिला है।
इस महामारी की विनाशलीला झेल रहे स्‍पेन ने कोरोना वायरस की तेजी से जांच के लिए चीन से जांच किट खरीदे लेकिन वे कोरोना पॉजिटिव मरीजों को डिटेक्‍ट ही नहीं कर पा रहे हैं। इससे कोरोना संकट पर विजय पाने की स्‍पेन की मुहिम को बड़ा झटका लगा है।
स्‍पेन ने 6 लाख जांच किट खरीदे
बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक 10 से 15 मिनट में नतीजे देने वाले इन चीनी जांच किट को लेकर स्‍पेन के माइक्रोबायोलॉजी के विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है। चीनी जांच किटों ने ऐसे समय पर स्‍पेन को धोखा दिया है जब यह यूरोपीय देश दुनिया में सबसे ज्‍यादा कोरोना वायरस प्रभावित है। इटली के बाद स्‍पेन में सबसे ज्‍यादा लोग कोरोना वायरस से मारे गए हैं। इन जांच क‍िट को चीन की कंपनी बायोइजी ने बनाया है। स्‍पेन ने दक्षिण कोरिया और चीन से छह लाख 40 हजार जांच किट खरीदे हैं।
कोरोना की जांच में बेकार हैं चीनी टेस्‍ट किट
इस महासंकट से निपटने के लिए स्‍पेन ने चीन से तेजी से जांच करने वाले किट मंगाए जो केवल 30 मरीजों की ही सही जांच कर पा रहे हैं जबकि मानकों के मुताबिक इन रैपिड किट को कम से कम 80 मामलों की सही जांच करनी चाहिए। चीनी जांच किट की गलत रिपोर्ट के बाद स्‍पेन के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने चीनी जांच किट के आंकड़ों को इस्‍तेमाल नहीं करने का फैसला किया है। स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी अब जांच पर फोकस कर रहे हैं जो रिजल्‍ट देने में ज्‍यादा समय लेते हैं।
​चेक रिपब्लिक में भी बेकार निकली चीनी किट
स्‍पेन के एक स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी फेरनांडो सिमोन ने कहा कि स्‍पेन में इन चीनी किट से 9 हजार जांचें की गईं लेकिन उनके परिणाम बहुत अच्‍छे नहीं थे। उन्‍होंने कहा कि हम इन जांच किट को लौटाने जा रहे हैं। स्‍पेन ने चीन से कहा है कि वे अपने जांच किट वापस ले। चीनी जांच किट के धोखे से अब स्‍पेन में इस महामारी को काबू पाने के प्रयासों को बड़ा झटका लगा है। इस बीच चेक रिपब्लिक के जांचकर्ताओं ने कहा है कि चीनी किट सही से काम नहीं कर रहे हैं।
उधर चीन ने इस कंपनी से पल्‍ला झाड़ लिया है। उसने कहा है कि बायोइजी कंपनी के पास आधिकारिक लाइसेंस ही नहीं है।
चीन के छवि को सुधारने के प्रयासों को लगा झटका
स्‍पेन में कोरोना वायरस से अब तक 4,365 लोग मारे गए हैं और 57,786 लोग संक्रमित हैं। देश में कोरोना वायरस का प्रसार बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है। स्‍पेन में कोरोना वायरस से संक्रमण के 8,271 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य अधिकारी फर्नांडो साइमन ने बताया है कि आने वाले समय में संख्या के और बढ़ने की आशंका है। स्पेन में 14 मार्च से ही लागू लॉकडाउन के बावजूद यहां मौतों और इन्फेक्शन के केस बढ़ते ही जा रहे हैं। चीन दुनियाभर में अपनी छवि सुधारने के लिए मेडिकल उपकरण दान कर रहा है लेकिन चीनी जांच किट के धोखे से उसके प्रयासों को झटका लगा है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *