चीन की पाकिस्‍तान को सलाह: आतंकी सरगना हाफिज सईद को देश से बाहर निकालो

पेइचिंग। चीन ने पाकिस्तान को सलाह दी है कि विश्व में बन रही छवि को ध्यान में रखते हुए जेयूडी चीफ को पाकिस्तान से निकालकर पश्चिमी एशिया के किसी देश में शिफ्ट कर दिया जाए। दरअसल, इस वक्त वैश्विक स्तर पर मुंबई धमाकों के गुनहगार और जमात-उद-दावा (जेयूडी) के चीफ हाफिज सईद पर कार्यवाही को लेकर दबाव बढ़ता जा रहा है।
चीन ने पाकिस्तान से सिफारिश की है कि वह सईद को दूसरे मुल्क भेजने के विकल्पों पर विचार करे। हाफिज सईद इस वक्त इंटरनेशनल और भारतीय एजेंसियों के निशाने पर है। पिछले महीने बोओ फोरम में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी से चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की मुलाकात हुई थी। चिनफिंग ने अब्बासी को सुझाव दिया कि पश्चिमी एशिया के किसी देश में हाफिज सईद को भेज दिया जाए, ताकि वह अपनी आगे की जिंदगी आसानी से बिता सके।
एक अंग्रेजी अखबार में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, ‘अब्बासी के एक बेहद करीबी सूत्र ने बताया कि दोनों राष्ट्रों के शीर्ष नेताओं के बीच यह मुलाकात 35 मिनट तक चली। इसमें 10 मिनट तक हाफिज सईद को लेकर चर्चा हुई और शी चिनफिंग ने तत्काल सईद को सुर्खियों से दूर रखने के लिए कोई कदम उठाने का सुझाव दिया।’
बताया जा रहा है कि चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने सरकार के वरिष्ठ कानूनी सलाहकारों की टीम के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की।
सूत्रों के अनुसार ‘अब्बासी जल्द से जल्द इस मसले का कोई समाधान चाहते हैं और इसलिए उन्होंने कानूनी टीम को तत्काल कोई तरीका निकालने का निर्देश दिया।’
अखबार के अनुसार 31 मई को अब्बासी का प्रधानमंत्री के तौर पर कार्यकाल खत्म हो रहा है और पाकिस्तान में जुलाई में चुनाव होने वाले हैं।
बता दें कि 18 को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत ने हाफिज सईद की सुरक्षा बढ़ा दी।
पंजाब प्रांत में रह रहे आतंकी सईद की सुरक्षा पुलिस ने जान का खतरा होने की बात कहकर बढ़ा दी है। पंजाब की शहबाज शरीफ सरकार ने हाफिज सईद के घर के चारों तरफ उसे सुरक्षा देने के लिए पुलिस टीम लगाई है। बता दें कि अप्रैल में पंजाब हाई कोर्ट ने हाफिज सईद की सुरक्षा हटाने के आदेश दिए थे।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »