भारत के 8,500 से अधिक सामानों पर टैक्स कम करेगा चीन

चीन ने भारत के साथ व्यापार के मोर्चे पर दोस्ती का हाथ बढ़ाने के संकेत दिए हैं। भारत से आयात होने वाले 8,500 से अधिक सामानों पर टैक्स कम करने की तैयारी है। भारत के अलावा 4 अन्य पड़ोसी देशों से आयात होने वाले केमिकल्स, फार्म प्रॉडक्ट्स और मेटल्स पर चीन ने टैरिफ करने की तैयारी की है। माना जा रहा है कि अमेरिका के साथ ट्ऱेड वॉर से निपटने के मकसद से चीन ने यह फैसला लिया है।
भारत में चीन के राजदूत लुओ झाओहुइ ने बुधवार को ट्वीट किया, ‘तीन की ओर से 8,549 तरह के सामानों के आयात पर टैरिफ में कटौती की जाएगी या फिर खत्म किया जाएगा। भारत, दक्षिण कोरिया, बांग्लादेश, लाओस और श्री लंका से आने वाले सामानों पर टैरिफ में यह कटौती की जाएगी।’ चीन की ओर से जिन प्रॉडक्ट्स के टैरिफ में कटौती की जाएगी, उनमें केमिकल्स, ऐग्रिकल्चरल ऐंड मेडिकल प्रॉडक्ट्स, सोयाबीन, कपड़े, स्टील और एल्युमिनियम प्रॉडक्ट्स शामिल होंगे। इससे व्यापार के असंतुलन को कम करने में मदद मिलेगी।’
ट्रेड एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन का यह कदम भी रणनीतिक है। इसकी वजह यह है कि इनमें से ज्यादा सामान ऐसे हैं, जिन पर पहले से ज्यादा टैरिफ लगता था और इनका आयात मुख्य तौर पर अमेरिका से होता था। गौरतलब है कि 17 जून को ही चीन ने अमेरिका से आने वाले सोयाबीन, केमिकल प्रॉडक्ट्स और मेडिकल उपकरणों पर टैक्स को 25 फीसदी तक बढ़ाने का ऐलान किया था।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »