मसूद अजहर पर अपनी नीति में बदलाव करेगा China: राजनाथ

China Will change its policy on Masood Azhar: Rajnath
मसूद अजहर पर अपनी नीति में बदलाव करेगा China: राजनाथ

नई दिल्ली। भारत ने उम्मीद जताई है कि China आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर पर अपनी नीति में बदलाव करेगा।
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को उम्मीद जताई कि चीन अजहर को यूएन से आतंकी घोषित कराने की भारत की कोशिशों पर सहमत होगा।
राजनाथ ने यहां कहा, ‘ हमें उम्मीद है कि चीन हमारे कदम का समर्थन करेगा।’
गौरतलब है कि चीन ने पिछले साल 30 दिसंबर को यूएन में अजहर को आतंकियों की सूची में शामिल कराने की भारत की कोशिशों पर अड़ंगा लगा दिया था। चीन ने कुछ दिन पहले अजहर पर अपने रुख में विचार करने का संकेत दिया था लेकिन ऐन वक्त पर वह अपनी बातों से पलट गया था। भारत ने चीन के इस रवैये को आतंक के खिलाफ लड़ाई में दोहरा मापदंड बताया था। भारत ने इसे ‘दुर्भाग्यपूर्ण आघात’ करार दिया था। अजहर पठानकोट हमले का मास्टरमाइंड है। 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद में चीन 1267 पाबंदी सूची में अजहर को डालने के भारत के आवेदन पर स्थगन लगाने वाला एकमात्र सदस्य देश है जबकि अन्य 14 सदस्य भारत के पक्ष में है। इस लिस्ट में आतंकी अजहर के शामिल होने से उसपर दुनियाभर में कई तरह की रोक लग जाएंगी।
चीन के इस ‘आघात’ के बाद अब भारत को अजहर पर बैन लगाने के लिए फिर से प्रयास करने होंगे और उसे इस बारे में एक नई रिक्वेस्ट यूएन में दाखिल करनी होगी। अधिकारियों के अनुसार भारत अजहर को आतंकी घोषित कराने के लिए सभी मौजूद विकल्पों पर विचार कर रहा है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *