चीन ने Career Rocket की सफलतापूर्वक कराई सीधी लैंडिंग

पेइचिंग। चीन ने एक Career Rocket की सफलतापूर्वक सीधी लैंडिंग कराकर अंतरिक्ष ट्रांसपॉर्ट सिस्टम के विकास में नया मुकाम हासिल कर लिया है। अब ऐसा रॉकेट बनाने में आसानी होगी जिसे अंतरिक्ष यात्रा में इस्तेमाल के बाद भी उपयोग में लाया जा सकेगा।
समाचार एजेंसी सिन्हुआ की गुरुवार की रिपोर्ट के मुताबिक चाइना एयरोस्पेस साइंस ऐंड टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन के पेइचिंग एयरोस्पेस इंस्टीट्यूट ऑफ ऑटोमेटिक कंट्रोल ने एक Career Rocket को जमीन पर उर्ध्वाधार स्थिति (वर्टिकली) में उतारने में सफलता हासिल कर ली है। यह परीक्षण सोमवार को किया गया था।
इस परियोजना पर 2018 में स्टडी शुरू की गई थी। परियोजना से जुड़े वैज्ञानिकों ने दोबारा इस्तेमाल में लाए जा सकने वाले छोटे आकार के प्लेटफॉर्म का डिजायन तैयार करके इसका निर्माण किया। इनकी मदद से परीक्षण के लिए रॉकेट जमीन से उर्ध्वाधार स्थिति में उड़ान भरेंगे और उसी स्थिति में जमीन पर उतर सकेंगे।
सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक इस सफल परीक्षण से अंतरिक्ष यात्रा में इस्तेमाल होने वाले रॉकेटों को दोबारा काम में लाए जाने के विकास में मदद मिलेगी। इससे पूर्व इन रॉकेटों को एक बार ही प्रयोग किया जा सकता था। संस्थान अब अंतरिक्ष परिवहन को और अधिक भरोसेमंद बनाने का प्रयास करेगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »