चीन ने कहा, अमरीका की कठपुतली बन गया है कंगारू देश

चीन के सरकारी मीडिया ने ऑस्ट्रेलिया का जमकर मज़ाक उड़ाया है. ग्लोबल टाइम्स ने ऑस्ट्रेलिया को लेकर लिखा है कि कंगारू अमरीका की कठपुतली बन गया है.
ग्लोबल टाइम्स ने अपनी संपादकीय में लिखा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन में यूरोपीय यूनियन के प्रस्ताव के साथ ऑस्ट्रेलिया का होना बताता है वो पूरे मामले में नाकाम रहा है.
संपादकीय में लिखा है, ”ऑस्ट्रेलिया कोरोना वायरस की उत्पति को लेकर स्वतंत्र जांच की मांग कर रहा है और उसका लक्ष्य चीन है. ऑस्ट्रेलिया के इस रुख़ के बारे में स्पष्ट है कि वो अमरीका के कहे पर चल रहा है. वहां के नेता चीन की आलोचना कर रहे हैं लेकिन इससे नुक़सान उन्हीं का हो रहा है.”
दूसरी तरफ़ ऑस्ट्रेलिया के वाणिज्य मंत्री ने चीनी दूतावास की टिप्पणी पर कड़ा एतराज जताया है. ऑस्ट्रेलिया स्थित चीनी दूतावास ने कहा था कि कोरोना वायरस को लेकर स्वतंत्र जांच की मांग एक मज़ाक से ज़्यादा कुछ नहीं है.
ऑस्ट्रेलिया के वाणिज्य मंत्री सिमोन बर्मिंगम ने स्काई न्यूज़ से कहा है, ”हम कोविड 19 जैसे गंभीर मसले पर सस्ती बहस में नहीं पड़ना चाहते हैं. हम चीनी दूतावास के साथ सस्ती बहस में नहीं करेंगे.
चीन और ऑस्ट्रेलिया में तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है. चीन ने ऑस्ट्रेलिया से जौ आयात पर 80 फ़ीसदी टैरिफ लगाने का फ़ैसला किया है. चीन और ऑस्ट्रेलिया के बीच कारोबारी रिश्ता काफ़ी अहम है.
अगर दोनों देशों के बीच कारोबारी संबंध में तनाव आता है तो ऑस्ट्रेलिया के लिए इसकी भरपाई आसान नहीं होगा. 2018 में बीफ़, वाइन, पर्यटन और चीनी स्टूडेंट से ऑस्ट्रेलिया को चीन से 18 अरब डॉलर का कारोबार मिला.
-BBC

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *