चीन का श्वेत पत्र जारी, 5 साल में शिनजियांग प्रांत में 13000 आतंकी पकड़े

नई दिल्‍ली। चीन की सरकार ने आज सोमवार को श्वेत पत्र जारी किया और प्रांत में अपनाई गई सख्त नीति का बचाव करते हुए उपरोक्त दावा किया है। श्वेत पत्र में बताया कि उइगर मुस्लिम बहुल शिनजियांग में आंतकी खतरों से निपटने के लिए और भी सख्त कदम उठाने की जरूरत है। श्वेत पत्र के अनुसार, साल 2014 से शिनजियांग में जारी दहशतगर्दी विरोधी कार्रवाई के दौरान 1,588 आतंकी गिरोहों को खत्म किया गया।

चीन ने दावा किया है कि उसने हिंसाग्रस्त शिनजियांग प्रांत में 2014 से जारी कार्रवाई के तहत अब तक करीब 13 हजार आतंकियों को गिरफ्तार किया है। इस दौरान सूबे में सक्रिय सैकड़ों आतंकी संगठनों का सफाया भी किया गया।

चीन ने श्वेत पत्र में यह दावा ऐसे समय किया, जब इस प्रांत में उइगर मुस्लिमों पर हो रहे अत्याचार को लेकर उसकी अंतरराष्ट्रीय समुदाय में खूब आलोचना हो रही है। चीन ने इस राज्य में बढ़ती इस्लामी कट्टरता पर अंकुश लगाने के लिए सख्त नीति अपना रखी है। इसके तहत उइगर मुस्लिमों पर कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं। दस लाख से ज्यादा उइगरों को हिरासत केंद्रों में रखा गया है। चीन इन हिरासत केंद्रों को व्यावसायिक शिक्षा केंद्र कहता है।

12,995 आतंकी गिरफ्तार किए गए और 2,052 बम बरामद हुए। इसके अलावा अवैध धार्मिक गतिविधियों में लिप्त पाए गए 30,645 लोगों को दंडित किया गया। white paper में यह भी बताया गया है कि साल 1990 से 30 हमलों को रोका गया और अंतिम हमला दिसंबर 2016 में हुआ था। प्रांत में हुए हमलों और ¨हिंंसक घटनाओं में 458 लोग मारे गए और 2,540 घायल हुए थे।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »