‘दोस्‍त’ कनाडा को भी चीन ने लगाया चूना, 10 लाख बेकार मास्‍क भेजे

कोरोना वायरस महासंकट के बीच चीन का दुनियाभर के देशों को चूना लगाना जारी है। भारत के बाद अब चीन की धोखेबाजी का ताजा शिकार कनाडा हुआ है।
कोरोना से जंग के लिए कनाडा ने चीन से 10 लाख N95 मास्‍क खरीदे थे जो बेकार निकले हैं। चीन की इस घिनौनी हरकत के बाद अब कनाडा के कोरोना से जंग लड़ने के प्रयासों को तगड़ा झटका लगा है।
‘दोस्‍त’ चीन ने दिया कनाडा के पीएम को ‘धोखा’
कनाडा के पब्लिक हेल्‍थ अथॉरिटी ने कहा है कि चीन से खरीदे गए एन95 रेस्पिरेटर कोरोना वायरस से बचाव में बेकार पाए गए हैं। इन एन95 रेस्पिरेटर्स को स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को दिया जाना है जो कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज कर रहे हैं। इस चीनी ‘धोखे’ के बाद कनाडा सरकार ने इसे स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को देने पर रोक लगा दी है। चीन के साथ दोस्‍ती बढ़ा रहे कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को इस चीनी ‘धोखे’ से बड़ा झटका लगा है।
चीन ने खाली हाथ लौटा दिया था कनाडा का प्‍लेन
अभी कुछ दिनों पहले ही चीन ने कनाडा के मेडिकल उपकरणों को लेने गए दो प्‍लेन को खाली हाथ लौटा दिया था। दरअसल, चीन के साथ दोस्‍ती की पींगे बढ़ा रहे कनाडाई पीएम अपना करीब 70 फीसदी पीपीई किट चीन से खरीद रहे हैं। 10 लाख रेस्पिरेटर्स के खराब निकल जाने के बाद अब कनाडा के सामने इसे फिर से खरीदना बड़ी चुनौती बन गया है। पूरी दुनिया में इन दिनों मास्‍क, पीपीई आदि को खरीदने के लिए होड़ सी मची हुई है।
भारत को भेजे घटिया रैपिड एंटी-बॉडी किट
चीन ने कनाडा से पहले भारत को भी धोखा दिया है। कोरोना वायरस की जांच के लिए चीन से आई रैपिड एंटी-बॉडी टेस्टिंग किट के नतीजों में गड़बड़ी सामने आई है। इन किट के इस्‍तेमाल पर अब रोक लगा दिया गया है। चीने के इस धोखे से भारत को तगड़ा झटका लगा है। राज्यों की शिकायतों के बाद इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने 2 दिनों के लिए पूरे देश में रैपिड टेस्ट पर रोक लगा दी। भारत यह फैसला लेने के लिए ऐसे वक्त में मजबूर हुआ है जब टेस्टिंग को और भी ज्यादा बढ़ाने की तैयारियां चल रही थीं। हॉटस्पॉट्स में मास टेस्टिंग की तैयारियों के बीच चीन से आई घटिया किट ने दगा दे दिया। इससे पहले चीन ने भारत में जो पीपीई किट भेजे थे, उनमें से करीब एक चौथाई क्वॉलिटी टेस्ट में ही पास नहीं हो पाए थे।
पाक को भेजे थे अंडरवेयर से बने मास्‍क
चीन ने भारत ही नहीं अपने ‘सदाबहार’ दोस्त पाकिस्तान को घटिया मास्क भेजे थे। कोरोना वायरस संकट के बीच चीन पाक को महिलाओं के अंडरवेअर से बने मास्क की सप्लाई कर चुका है। इसको लेकर चीन की बहुत किरकिरी हुई थी। यही नहीं ऑस्‍ट्रेलिया के मंत्री जेसन वुड ने भी चीन के घटिया मेडिकल उपकरणों को लेकर उसे घेरा है। मंत्री ने कहा कि चीन से कोई भी खराब सामान आएगा तो हम उसे नष्ट कर देंगे। उन्होंने कहा कि जनवरी-फरवरी के दौरान भी हमने चीन के कई सामानों को सीज किया और उसे वापस चीन भेजा।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *