आरके Education Hub के संस्थानों में मना ‘बाल दिवस‘

मथुरा। आरके एजुकेशन हब के संस्‍थानों में हर्षोल्‍लास से ‘बाल दिवस‘ मनाया गया। राजीव इंटरनेशनल स्कूल, राजीव एकेडमी फोर फार्मेसी, राजीव एकेडमी फोर टेक्नोलाॅजी एंड मैनेजमेंट, केडी डेंटल कालेज, केडी मेडीकल कालेज, हास्पीटल एंड रिसर्च सेंटर, केडी हास्पीटल पाॅलीक्लीनिक और जीएल बजाज ग्रुप आफ इंस्टीटयुशंस में ‘बाल दिवस‘ के उपलक्ष में कार्यक्रमों की धूम मची रही। केडी डेंटल कालेज में बच्चों में दांतों की सुरक्षा के प्रति जागरुकता को सेमीनार हुई, राजीव इंटर नेशनल स्कूल में सांस्कृतिक प्रस्तुतियां और केडी हास्पीटल के आईपीडी में नन्हें-मुन्ने मरीजों के लिए प्ले रुम का उद्घाटन हब के चैयरमेन डा. रामकिशोर अग्रवाल ने किया।
केडी डेंटल कालेज के पीडीडोनटिक्स विभाग ने बाल दिवस पर दांतों की सुरक्षा और बच्चे नाम बाल जागरुकता सेमीनार आयोजन किया। इसका उद्घाटन कालेज के वाइस प्रिंसीपल डा. शिशिर मोहन ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। सेमीनार में कई विशेषज्ञों ने सैंकडों की संख्या में पहुंचे बच्चों और लोगों को संबोधित किया। विशेषज्ञों ने दांतों की देखभाल, दांतों के कीडा लगने की समस्या, दांतों में होने वाले दर्द आदि से बचाव के तरीकों के बारे में जानकारी दी। इसके बाद केडी डेंटल परिसर में राजीव इंटरनेशनल स्कूल के छात्र-छात्राओं ने 130 पौधों का रोपण किया। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने पौधों की देखभाल की जिम्मेदारी वहन करने का भी संकल्प लिया। सेमीनार में मुख्य रुप से डा. डीजे भास्कर, डा. गोपा कुमार, डा. उमेश, डा. प्रिया वर्मा, डा. नवप्रीत कौर, डा. सोनल, डा. कुसुम, डा. मनीष मिश्रा, मोहन पांडे, राजेश आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन डा. प्रिया वर्मा ने किया।

आरके Education Hub के राजीव इंटरनेशनल स्कूल, राजीव एकेडमी फोर फार्मेसी, राजीव एकेडमी फोर टेक्नोलाॅजी एंड मैनेजमेंट, केडी डेंटल कालेज, केडी मेडीकल कालेज, हास्पीटल एंड रिसर्च सेंटर, और जीएल बजाज ग्रुप आफ इंस्टीटयुशंस में ‘बाल दिवस‘ पर हुए विभिन्न कार्यक्रम

राजीव इंटरनेशनल स्कूल में बाल दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों का उद्घाटन मुख्य अतिथि और राजीव एकेडमी के निदेशक डा. अमर कुमार सक्सेना ने मां सरस्वती और प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु की छवि के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया। विशिष्ट अतिथि प्रधानाचार्य शैलेंद्र सिंह ग्रेवाल ने भी बच्चों को चाचा नेहरु के बारे में जानकारी दी। इसके बाद प्रार्थना सभा, नर्सरी और किंडर गार्डन के बच्चों ने विभिन्न आकृतियां बनाई। विभिन्न सास्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गए। इनको मौजूद दर्शकों ने खूब सराहा। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न अवसरों पर आयोजित प्रतियोगिताओं में विजेता रहे प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र और पुरस्कार देकर सम्मानित किया। सभी कक्षाओं के तीन वर्ष लगातार 90 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को ’स्कोलर बैचेज’ तथा सभी प्रतियोगिताओं के विजेता छात्रों को ट्राॅफी प्रदान कर गौरवांवित किया गया। जीएल बजाज ग्रुप आॅफ इंस्टीटयुशंस में प्रबंधन संकाय के तत्वावधान में बाल दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम में विभिन्न वक्ताओं ने चाचा नेहरु और बच्चों विषय पर भाषण देते हुए कहा कि नेहरुजी बच्चों को बहुत प्यार करते थे तभी उनको बच्चे चाचा कहते थे।

Children's Day celebrating in institutions of RK Education Hub
-केडी डेंटल कालेज में बच्चों में दांतों की सुरक्षा के प्रति जागरुकता को हुई सेमीनार, राजीव इंटर नेशनल स्कूल में सांस्कृतिक प्रस्तुतियां और केडी हास्पीटल के आईपीडी में नन्हें-मुन्ने मरीजों के लिए प्ले रुम का उद्घाटन हब के चैयरमेन डा. रामकिशोर अग्रवाल ने किया

केडी हास्पीटल में मरीज बच्चों के लिए प्ले रुम था जरुरी-डा. राम किशोर अग्रवाल
केडी मेडीकल कालेज, हास्पीटल एंड रिसर्च सेंटर की आईपीडी में बाल दिवस पर नन्हें-मुन्ने मरीजों के लिए प्ले रुम का फीता काटकर उद्घाटन हब के चैयरमेन डा. रामकिशोर अग्रवाल ने किया। प्ले रुम में नन्हे मुन्ने मरीज बच्चों के लिए इंजेक्शन, दवाओं के खाने के दौरान रोने पर मनोरंजन के विभिन्न प्रकार के खिलौने मौजूद रहेंगे। चैयरमेन सर ने उद्घाटन करने के बाद कहा कि केडी हास्पीटल में आधुनिक चिकित्सा विज्ञान की जरुरतों के हिसाब से सुविधाओं को जुटा लिया गया है। बाल मरीजों समेत हर मरीज को उच्च मानकों की सुविधा प्रदान की जा रही है। प्ले रुम की जरुरत के बारे में बताते हुए कहा कि मरीज बच्चों को इंजेक्शन लगाने और कडवी दवा खिलाने के दौरान काॅफी तकलीफ होती है। इससे वे वार्ड में काफी देर तक रोते रहते हैं। अब प्ले रुम का उद्घाटन होने के बाद मरीज बच्चों के रोने पर इस प्ले रुम मंे उनका मनोरंजन कराने की सुविधा प्रदान की जाएगी। प्ले रुम मरीज बच्चों के लिए काफी उपयोगी साबित होगा। इस दौरान आरके एजुकेशन हब के एमडी मनोज अग्रवाल, डीन डा. मंजू नवानी, एकेडमिक एंड रिसर्च विंग के निदेशक डा. अशोक कुमार धनविजय, अरुण कुमार अग्र्रवाल, एओ अमित शर्मा, रीत अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »