राजीव इंटरनेशनल स्कूल व केडी हॉस्पिटल में मना Children’s day

मथुरा। RK एजुकेशन हब के शिक्षण संस्थान राजीव इंटरनेशनल स्कूल और KD मेडिकल काॅलेज एंड हॉस्पिटल के बाल एवं शिशु रोग विभाग द्वारा गुरुवार को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की जयंती Children’s day के रूप में मनाई गई।

इस अवसर पर नन्हें-मुन्ने बच्चों ने विविध प्रेरणादायी कार्यक्रमों के माध्यम से चाचा नेहरू के व्यक्तित्व की झलक दिखाई। के. डी. हास्पिटल के शिशु रोग विभाग में केक काटकर चाचा नेहरू की जयंती मनाई गई। आर. के. एजुकेशन हब के अध्यक्ष डाॅ. रामकिशोर अग्रवाल, चेयरमैन मनोज अग्रवाल, प्रधानाचार्य शैलेन्द्र सिंह ग्रेवाल तथा शिशु रोग विभागाध्यक्ष डाॅ. के. पी. दत्ता ने बच्चों को बाल दिवस की शुभकामनाएं दीं।

राजीव इंटरनेशनल स्कूल में एक विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया, जिसका संचालन अंशिका कपूर एवं इलिना ग्रेवाल ने किया। स्कूल के प्रधानाचार्य शैलेन्द्र सिंह ग्रेवाल ने चाचा नेहरू को श्रद्धासुमन अर्पित कर प्रार्थना सभा का शुभारम्भ किया। विद्यालय में विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं साथ ही छात्रों को प्रेरणादायक फिल्म दिखाई गई। किंडर गार्डन के द्वितीय कक्षा के छात्रों के मध्य फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता हुई जिसमें छात्रों ने विभिन्न रंग-बिरंगे परिधान पहन कर वातावरण को मनोहारी बनाया। इन बच्चों ने कुछ फल-फूल, सब्जी तथा किसी चरित्र में ढलकर अपने अन्दर छिपे व्यक्तित्व की झलक दिखाई। बच्चों ने खेल-कूद प्रतियोगिताओं में भी उत्साहपूर्वक भाग लिया।

Children’s day पर अपने उद्बोधन में आर.के. एज्यूकेशन हब के अध्यक्ष डा. रामकिशोर अग्रवाल ने कहा कि भारत की आजादी में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाले जवाहर लाल नेहरू का पूरा जीवन ही प्रेरणा से भरा रहा। आधुनिक भारत के स्वप्न-दृष्टा  पंडित नेहरू को बच्चे बहुत प्रिय थे, इसी वजह से उनका जन्मदिन बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। डाॅ. अग्रवाल ने कहा कि बच्चे ही राष्ट्र की आत्मा हैं। बचपन एक ऐसी अवस्था होती है, जहां जाति-धर्म-क्षेत्र कोई मायने नहीं रखते।

चेयरमैन मनोज अग्रवाल ने बाल दिवस की बधाई देते हुए बच्चों की रंग-बिरंगी पोशाकों तथा उनके सुन्दर रूप की प्रशंसा करते हुए कहा कि बच्चे मन के सच्चे होते हैं, इसीलिए बच्चे चाचा नेहरू को प्यारे थे। स्कूल के प्रधानाचार्य शैलेन्द्र सिंह ग्रेवाल ने कहा कि बच्चों के कोमल मन पर हम जैसा आवरण पहनाएंगे वे वैसा ही आवरण पहन कर समाज के सम्मुख प्रस्तुत होंगे। के.डी. हास्पिटल के शिशु रोग विभागाध्यक्ष डाॅ. के.पी. दत्ता ने भी चाचा नेहरू के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर डाॅ. राजेश बंसल, डाॅ. नितिन पुरिया, डाॅ. संध्या लता, डाॅ. दिव्या माथुर, डाॅ. अभिलाषा स्मिथ, डाॅ. व्यास कुमार राठौर, डा. दुष्यंत रस्तोगी, डाॅ. नेहा, डाॅ. दिलीप, अमित शर्मा आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »