Hugo Chavez के बच्चों के पास अकूत संपत्ति, वेनेजुएला की समाजवादी हक़ीकत

वेनेजुएला के पूर्व राष्ट्रपति Hugo Chavez के बच्चों की नई पीढ़ी देश के हालात से बेखबर है और आलीशान जिंदगी बिताती है

कराकस। वेनेजुएला की अर्थव्यवस्था खस्ता हाल है, महंगाई चरम पर है, लोग दूसरे देशों में रहने जा रहे हैं, लेकिन सामाजिक क्रांति की शुरुआत करने वाले पूर्व राष्ट्रपति Hugo Chavez के बच्चों के पास अकूत संपत्ति है। नेताओं के बच्चों की नई पीढ़ी देश के हालात से बेखबर है और आलीशान जिंदगी बिताती है। Hugo Chavez की बड़ी बेटी मारिया गैब्रीएला (38) के पास 4 अरब डॉलर (करीब 30 हजार करोड़ रुपए) की संपत्ति बताई जाती है। उसके यूरोप में कई खाते भी हैं।

Hugo Chavez की बड़ी बेटी मारिया फर्स्ट लेडी बन गई थी 
ह्यूगो शावेज ने अपनी दूसरी पत्नी को तलाक दे दिया था, इसके बाद मारिया को ही वेनेजुएला की फर्स्ट लेडी का दर्जा मिल गया था। शावेज भी मारिया को पसंद करते थे। 2002 में तख्तापलट की कोशिश नाकाम होने के बाद मारिया ने ही क्यूबा के फिदेल कास्त्रो से मदद की अपील की थी।

ह्यूगो शावेज ने संपत्ति अर्जित करने को खराब बताया था, लेकिन उनके बच्चे ऐसा नहीं मानते। शावेज की छोटी बेटी रोजीनेस (21) वेनेजुएला छोड़कर जा चुकी हैं। 2016 में रोजानेस की एक फोटो वायरल हुई थी, जिसमें वे कई डॉलर हाथ में लिए हुए हैं। फोटो के वायरल होने के कुछ घंटे बाद ही वह पेरिस चली गईं।

रोजानेस फ्रांस के सोरबोन इलाके में रह रही हैं। उधर, वेनेजुएला में हालात इतने खराब हैं कि महंगाई के आसमान छूने के चलते लोगों को उनकी तनख्वाह खासी कम पड़ रही है। शिक्षकों को लगता है कि वे मुफ्त में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

शावेज बहनों को स्पेन समेत यूरोपीय शहरों में खरीदारी करते देखा जा सकता है। शावेज के बेटे पर पिछले साल कई अरब डॉलर की मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लग चुके हैं। इसमें अमेरिकी सीनेटर मार्को रूबियो का भी नाम आया था।

प्रेसिडेंट निकोलस मादुरो की शानो-शौकत में भी कोई कमी नहीं है। पिछले साल एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें वे इस्तांबुल में एक सेलिब्रिटी शेफ साल्ट बे की पार्टी में लुत्फ ले रहे हैं। जबकि वेनेजुएला में लोगों को ताजा खाना नसीब नहीं हो रहा।

इससे कुछ महीने पहले ही मादुरो को दो सौतेले बेटों योस्वाल गाविदिया फ्लोरेस और वाल्टर गाविदिया फ्लोरेस की छुट्टियां मनाते हुए तस्वीरें सामने आई थीं। दोनों भाइयों ने पेरिस में 18 दिन के लिए होटल का कमरा 45 हजार डॉलर (करीब 32 लाख रुपए) में बुक किया था। उनका होटल का बिल 2000 वेनेजुएलाई नागरिकों की तनख्वाह के बराबर आया था।

वेनेजुएला में नेताओं के बच्चे ही आलीशान जिंदगी नहीं बिता रहे। मादुरो के सेकंड-इन-कमांड डायोसडाडो काबेलो की बेटी डेनिला भी अपनी ऐशो-आराम की जिंदगी को लेकर चर्चित रहती है। डेनिला के बॉयफ्रेंड और लैटिन पॉप सिंगर उमर असीदो के साथ उनकी फोटो सामने आती रहती हैं।

वेनेजुएला की खस्ता हालत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि सामान्य चीजों की खरीदारी की कीमत न्यूनतम सैलरी से 16 गुना ज्यादा है। 10 में से 6 वेनेजुएलाई अपने परिवार का ठीक से भरण-पोषण नहीं कर पा रहे।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »