‘मिशन शक्ति’ का शुभारंभ कर बोले CM योगी- पुलिस में 20% होगी बेटियों की भर्ती

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज नवरात्र के पहले दिन बलरामपुर में मिशन शक्ति मुहिम की शुरूआत की। अभियान का मकसद राज्य में हर महिला को सुरक्षा और सम्मान की गारंटी देना है। मुहिम ऐसे वक्त शुरू की गई है, जब उत्तरप्रदेश में लगातार रेप और महिला अपराध के मामले सामने आ रहे हैं।

अब से पुलिस भर्ती में 20 फीसदी बेटियां
महिलाओं के खिलाफ अपराध के दोषियों को फास्ट ट्रैक कोर्ट में मुकदमा चलाकर सजा दिलाई जाएगी। सीएम योगी ने ऐलान किया कि अब पुलिस भर्ती में 20 प्रतिशत भर्ती बेटियों की होगी। अपराधियों के खिलाफ कोई रियायत नहीं बरती जाएगी।

बलरामपुर में मिशन शक्ति का आगाज करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा- यह अभियान बलरामपुर की बिटिया को सच्ची श्रद्धांजलि होगा। शक्ति की आराधना के पावन अवसर शारदीय नवरात्र के पहले दिन से प्रदेश में ‘मिशन शक्ति’ का शुभारंभ किया जा रहा है। यह अभियान महिलाओं के प्रति सम्मान और सुरक्षा की भावना के प्रसार तथा महिला स्वावलंबन की आवश्यकता को नए आयाम प्रदान करने में सहयोगी होगा।

बता दें कि बलरामपुर में दलित लड़की के साथ गैंगरेप की घटना सामने आई थी। लड़की का शव खेत में अर्धनग्न हालत में मिला था। इस घटना से पहले हाथरस में भी गैंगरेप और मर्डर का मामला सामने आया था।

180 दिन चलेगा मिशन शक्ति अभियान
प्रदेश के सभी जिलों में मिशन शक्ति अभियान 180 दिन तक चलाया जाएगा। इसके तहत लोगों को महिला सुरक्षा और सम्मान के प्रति जागरूक किया जाएगा। पहले चरण में 17 से 25 अक्टूबर तक अभियान चलेगा और समापन अप्रैल में होगा। हर महीने एक हफ्ते का विशिष्ट कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा। इसमें सामाजिक संगठन, महिला संगठनों, मीडिया और जागरूक समाज सेवियों की समिति बनाकर रोल मॉडल का चयन किया जाएगा। हर जिले से 100 रोल मॉडल का चयन होगा।

चौराहों पर लगेगी मनचलों की फोटो, पुलिस स्टेशन में महिला हेल्प डेस्क
मिशन शक्ति के तहत प्रदेश भर में मनचलों को चिह्नित कर धरपकड़ की जाएगी। आरोपियों की फोटो चौराहों पर लगाई जाएगी। वहीं, हर पुलिस स्टेशन में महिला शिकायतकर्ताओं के लिए महिला हेल्पडेस्क बनाया जाएगा। इसमें महिला पुलिस कॉन्स्टेबल मौजूद रहेंगी। शिकायतों पर त्वरित रूप से कार्रवाई होगी।

-Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *