Prayagraj में मुख्‍यमंत्री ने किया मूल अक्षयवट का उद्घाटन

सीएम ने Prayagraj में सरस्वती कूप में स्थापित सरस्वती की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा भी की

प्रयागराज। Prayagraj में आज गुरुवार को अकबर का किला स्थित मूल अक्षयवट का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा करने के बाद अक्षयवट का द्वार आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया।

सीएम ने यहां सरस्वती कूप में स्थापित सरस्वती की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा भी की।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मूल अक्षयवट और सरस्वती कूप के दर्शन कर आम जनमानस के लिए इसे खोल दिया।

कुंभ आयोजन से पहले शहर में सूबे की पूरी सरकार प्रयागराज पहुंच चुकी है। राज्यपाल रामनाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत अनेक मंत्री बृहस्पतिवार को प्रयागराज पहुंचे। मुख्यमंत्री ने संगम किनारे अकबर के किले में मौजूद मूल अक्षयवट और सरस्वती कूप के दर्शन किए। मुख्यमंत्री ने आम लोगों के लिए मूल अक्षयवट और सरस्वती कूप खोले जाने की घोषणा के साथ सरस्वती प्रतिमा का अनावरण भी किया।
मुख्यमंत्री का विमान सुबह 9.30 बजे बमरौली एयरपोर्ट पर उतरा। वहां से खुसरोबाग जाकर पुनरोद्धार कार्यों का उद्घाटन किया। वहां से मुख्यमंत्री करीब सवा दस बजे चंद्रशेखर आजाद पार्क में अमर उजाला के कार्यक्रम में शामिल हुए। इसके बाद कीडगंज स्थित निर्मल अखाड़ा के संत निवास भवन का उद्घाटन किया।

इसके बाद एक समारोह में सीएम ने स्वच्छाग्रहियों को सम्मानित किया और स्वच्छता किट बांटी। इसी क्रम में संस्कृत विभाग की ओर से कुंभ पर बनी लघु फिल्म एवं काफी टेबल बुक का विमोचन किया। सीएम योगी ने कहा कि, इस कुंभ का विषय स्वच्छ कुंभ, सुरक्षित कुंभ रखा गया है। ताकि इस कुंभ मेला से पूरी दुनिया को एक संदेश दिया जा सके। मेले में एक लाख 22 हजार इको-फ्रेंडली शौचालय स्थापित किए गए हैं और 40,000 से अधिक स्ट्रीट लाइट भी लगाई गई हैं।

16 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रयागराज में इसे खोलने का ऐलान किया था। इस क्रम में सेना और प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने रास्ता बनाने का काम किया। गुरुवार को दोपहर 12 बजे किला पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बटन दबाकर शिलापट का लोकार्पण किया।
इसके बाद मूल अक्षयवट के दर्शन किए। बाद में सरस्वती कूप के दर्शन कर नई स्थापित सरस्वती प्रतिमा का पूजन किया। बगल में छोटी सरस्वती प्रतिमा के नीचे से सरस्वती कूप का जल निकाला गया है, जो वापस कूप में जाएगा।
मुख्यमंत्री ने इस जल को माथे से लगाया। इस दौरान उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, कैबिनेट मंत्री डॉ. रीता बहुगुणा जोशी, नंद गोपाल गुप्ता नंदी और अधिकारी मौजूद रहे।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »