चिदंबरम का बयान, कांग्रेस राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद का उम्‍मीदवार नहीं बनाएगी

नई दिल्‍ली। 2019 लोकसभा चुनाव के पहले पूर्व केंद्रीय वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद के उम्‍मीदवार के तौर पर घोषित नहीं करेगी।
पूर्व केंद्रीय वित्‍तमंत्री पी. चिदंबरम ने एक समाचार चैनल से बातचीत के दौरान कहा कि राहुल ही नहीं, कांग्रेस अन्‍य किसी भी व्‍यक्ति की दावेदारी की घोषणा नहीं करेगी। कांग्रेस लंबे समय से विपक्षी और क्षेत्रीय पार्टियों को साधने में जुटी है ताकि 2019 लोकसभा चुनाव में एक महागठबंधन तैयार कर भाजपा का मुकाबला किया जा सके।
कांग्रेस इस महागठबंधन का नेतृत्व करना चाहती है लेकिन इसे लेकर क्षेत्रीय पार्टियों की राय अलग-अलग है। चिदंबरम ने कहा कि हमने कभी नहीं कहा कि हम राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाना चाहते हैं। पूर्व वित्तमंत्री ने आगे कहा कहा कि हम एक गठबंधन तैयार करना चाहते हैं। प्रधानमंत्री पद का फैसला चुनाव के बाद गठबंधन के सभी साथी मिलकर करेंगे।
चिदंबरम ने यह स्वीकार किया कि पिछले दो दशकों में राष्‍ट्रीय पार्टियों के वोट बैंक में सेंधमारी कर क्षेत्रीय पार्टियों की स्थिति मजबूत हुई है। भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों का संयुक्‍त वोट शेयर भी 50 प्रतिशत से कम है।
उन्होंने आरोप लगाया कि क्षेत्रीय पार्टियों को कांग्रेस से हाथ मिलाने से रोकने के लिए केंद्र की भाजपा सरकार भय का माहौल पैदा करने की कोशिश कर रही है। इससे पहले राहुल गांधी ने कहा था कि यदि सहयोगी पार्टियां चाहेंगी तो वे प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार हैं। हालांकि उन्होंने कहा था कि उनका पहला लक्ष्य भाजपा को सत्ता से बेदखल करना है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »