छत्तीसगढ़: नक्सलियों से मुठभेड़ में कोबरा बटालियन के दो जवान शहीद

रायपुर। छत्तीसगढ़ के बस्तर में नक्सलियों से मुठभेड़ के दौरान केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की कोबरा बटालियन के दो जवान शहीद हो गए और अन्य चार जवान जख्मी हो गए। एनकाउंटर के दौरान एक नक्सली भी मारा गया।
सीआरपीएफ के अधिकारी ने बताया कि बस्तर डिवीजन के बीजापुर और सुकमा जिलों की सीमा पर स्थित इरापल्ली गांव में सोमवार सुबह करीब साढ़े 10 बजे उस समय मुठभेड़ शुरू हुई, जब सुरक्षा बल नक्सलियों के खिलाफ अभियान चला रहे थे। मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया और मौके से एक हथियार बरामद हुआ।
इस दौरान सीआरपीएफ की स्पेशल यूनिट कमांडो बटालियन फॉर रेसोल्यूट एक्शन (कोबरा की 204 बटालियन) के दो जवान भी शहीद हो गए। अधिकारी ने बताया कि इलाके में अभियान अब भी जारी है। घायल जवानों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
क्या है कोबरा बटालियन?
सीआरपीएफ की खास यूनिट कोबरा बटालियन की स्थापना मुख्य रूप से नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन के लिए साल 2008 में की गई। इस यूनिट ने नक्सलियों के खिलाफ कई अहम ऑपरेशंस को अंजाम दिया है। अलग-अलग राज्यों में कोबरा बटालियन की ये यूनिट हैं- 201 बटालियन जगदलपुर (छत्‍तीसगढ़), 202 बटालियन कोरापुट (ओडिशा), 203 बटालियन सिंदरी, झारखंड, 204 बटालियन जगदलपुर (छत्‍तीसगढ़), 205 बटालियन मोकामाघाट (बिहार), 206 बटालियन गढ़चिरौली (महाराष्‍ट्र), 207 बटालियन दुर्गापुर (पश्चिम बंगाल), 208 बटालियन प्रयागराज (उत्तर प्रदेश), 209 बटालियन खूंटी (झारखंड), 210 बटालियन दलगांव (असम)।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *