छत्तीसगढ़: नक्सलियों के हमले में BSF के दो जवान शहीद, 1 घायल

रायपुर। छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के खिलाफ एक बड़े हमले को अंजाम दिया है। इस हमले में सीमा सुरक्षा बल BSF के दो जवान शहीद हो गए हैं। वहीं, नक्सलियों की तलाश में इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। रविवार सुबह अचानक नक्सलियों ने BSF प्लाटून को निशाना बनाया।
नक्सली हमले की यह घटना कांकेर जिले में हुई है। बताया जा रहा है कि परतापुर थाना क्षेत्र में स्थित BSF प्लाटून पर तड़के सुबह 3.45 बजे नक्सलियों ने अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। इस गोलीबारी में हेड कॉन्स्टेबल मुख्तियार सिंह और कॉन्स्टेबल लोकेंद्र शहीद हो गए। एक जवान को इस हमले में चोटें आई हैं। शहीद जवानों के शव पखंजोर स्थित 114 बीएन BSF बटालियन के मुख्यालय लाया गया, जहां उन्हें श्रद्धांजलि दी जा रही है।
देश में हुए बड़े नक्सली हमले
25 मई 2013: छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में एक हजार से ज्यादा नक्सलियों ने कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा पर हमला कर दिया। इस हमले में कांग्रेस नेता विद्याचरण शुक्ल, महेंद्र कर्मा और नंदकुमार पटेल समेत 25 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।
6 अप्रैल 2010: दंतेवाड़ा जिले के चिंतलनार जंगल में नक्सलियों ने सीआरपीएफ के 75 जवानों सहित 76 लोगों की हत्या कर दी।
4 अप्रैल 2010: ओडिशा के कोरापुट जिले में पुलिस की एक बस पर हमला, विशेष कार्य दल के 10 जवान शहीद, 16 घायल।
23 मार्च 2010: बिहार के गया जिले में रेलवे लाइन पर विस्फोट करके भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को पटरी से उतारा। इसी दिन ओडिशा की रेलवे पटरी पर हमला करके हावड़ा-मुंबई लाइन क्षतिग्रस्त की।
15 फरवरी 2010: पश्चिम बंगाल के सियालदह में करीब 100 नक्सलियों ने पुलिस कैंप पर हमला करके 24 जवानों की हत्या की, हथियार लूटे।
8 अक्टूबर 2009: महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में लाहिड़ी पुलिस थाने पर हमला करके 17 पुलिस वालों की हत्या की।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »