छत्तीसगढ़ के Governor बलराम दास टंडन का निधन

नई दिल्‍ली। छत्तीसगढ़ के Governor बलराम दास टंडन का निधन हो गया। टंडन का निधन 90 साल की उम्र में हुआ। उन्हें आज सुबह ही रायपुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

उन्हें बेचैनी की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। राज्यपाल के सचिव सुरेंद्र कुमार जायसवाल ने पीटीआई को बताया कि टंडन (90) सुबह बेचैनी महसूस कर रहे थे जिसके बाद उन्हें यहां स्थित डॉ. बी आर अंबेडकर मेमोरियल अस्पताल ले जाया गया था।

जायसवाल ने बताया कि उन्हें अस्पताल की क्रिटिकल केयर यूनिट (सीसीयू) में रखा गया था उनके स्वास्थ्य पर लगातार नजर रखी जा रही थी। उनके भरती होने के थोड़ी देर बाद ही निधन की जानकारी दी गयी। टंडन जनसंघ के संस्थापक सदस्यों में से एक थे।

जनसंघ बाद में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) बन गया। टंडन को जुलाई 2014 में छत्तीसगढ़ का Governor बनाया गया। अपने लंबे राजनीतिक कॅरियर में टंडन पंजाब के उप मुख्यमंत्री सहित विभिन्न पदों पर रहे। छह दफा विधायक रहे टंडन आपातकाल के दौरान 1975 से 1977 तक जेल में थे।

बलराम दास टंडन को 18 जुलाई 2014 को छत्तीसगढ़ का Governor बनाया गया था। उनके निधन के बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने सात दिनों के राजकीय शोक का ऐलान किया है।

साल 1927 को हुआ था जन्म

उनका जन्म एक नवंबर 1927 को अमृतसर के पंजाब में हुआ था। Governor बलराम दास टंडन ने पंजाब यूनिवर्सिटी लाहौर से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »