कई अन्‍य कारणों से भी हो सकता है सीने में दर्द, हार्ट अटैक के लक्षण नहीं

सीने में अगर तेज दर्द महसूस हो तो उसे हार्ट अटैक समझने की गलती न करें। कई बार यह दर्द अन्‍य कारणों की वजह से भी उठ सकता है। आइए जानें बाईं पसली के नीचे हार्ट अटैक के अलावा अन्य किन कारणों से दर्द होता है।
गहरी सांस लेते समय क्या आपने बाईं पसली के नीचे अचानक तेज दर्द महसूस किया है?
अगर हां तो आपने जरूर सोचा होगा कि यह हार्ट अटैक का लक्षण है और इससे आपकी जान भी जा सकती है।
यदि आपको अपनी बाईं पसली के नीचे दर्द होता महससू हो तो घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह अन्य कारणों से भी हो सकता है। आइये जानते हैं बाईं पसली के नीचे दर्द हार्ट अटैक के अलावा अन्य किन कारणों से होता है।
​स्प्लीन की वृद्धि
स्प्लीन बढ़ने के कारण भी बाईं पसली के नीचे तेज दर्द होता है। आमतौर पर बैक्टीरियल इंफेक्शन, परजीवी संक्रमण और लिवर रोग के कारण स्प्लीन बढ़ता है। स्प्लीन डैमेज होने के कारण ब्लीडिंग भी हो सकती है।
यह पेट के अंदरूनी परत में सूजन के कारण होता है जिससे बाईं पसली में अचानक दर्द होता है। इसके अलावा पेट में जलन, जी मिचलाना और पेट फूलना इस बीमारी के मुख्य लक्षण हैं।
किडनी में विषाक्त पदार्थ जमा हो जाने पर उन्हें बाहर निकलने के लिए पर्याप्त पानी नहीं मिलता है तो पथरी हो जाती है। इसके कारण बाईं पसली में तेज दर्द होता है। किडनी स्टोन से बचने के लिए पर्याप्त पानी पीना चाहिए और अधिक देर तक पेशाब नहीं रोकना चाहिए।
कॉस्टोकोंड्राइटीस
कार्टिलेज में सूजन की स्थिति को कॉस्टोकोंड्राइटीस कहते हैं जो पसलियों को ब्रेस्टबोन से जोड़ता है। इसमें गहरी सांस लेते समय बाईं पसली में दर्द होता है जो खांसते और छींकते समय बढ़ जाता है। कॉस्टोकोंड्राइटीस चोट लगने और इंफेक्शन के कारण भी होता है।
प्लुरिसी
यह ऐसी बीमारी है जिसमें फेफड़ों की झिल्ली में सूजन हो जाती है। सूजन आमतौर पर बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन के कारण होती है। कुछ मामलों में पल्मोनरी संक्रमण के कारण फेफड़ों में खून का थक्का जम जाता है या पस निकलने लगता है। सीने में दर्द, बुखार और सांस लेने में तकलीफ प्लुरिसी के मुख्य लक्षण हैं।
पैंक्रियाटाइटिस
बाईं पसली के नीचे अचानक तेज दर्द होने का कारण पैंक्रियाटाइटिस भी है। अग्नाशय में सूजन के कारण यह समस्या होती है। डायरिया, जी मिचलाना, उल्टी इस बीमारी के मुख्य लक्षण हैं।
इनमें से किसी भी समस्या के कारण बाईं पसली के नीचे अचानक तेज दर्द हो सकता है। इसलिए सिर्फ हार्ट अटैक को ही पसली में दर्द का कारण नहीं समझना चाहिए और किसी भी लक्षण के सामने आने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *