जागते ही Smartphone चेक करना सेहत के लिए हानिकारक

क्या आपको पता है कि सुबह उठकर सबसे पहले Smartphone को चेक करना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं है।
मोबाइल लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। वीडियो देखने हों, गाने सुनने हों, गेम्स खेलना हो या फिर अलार्म ही लगाना हो, इस सबके लिए मोबाइल का इस्तेमाल किया जाता है। यही वजह है कि सोने से पहले और जागने के बाद ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन को यूज करते हैं। रात के अंधेरे में मोबाइल यूज करने के इस्तेमाल के नुकसान के बारे में तो आप जानते ही होंगे लेकिन शायद यह नहीं जानते होंगे कि सुबह उठकर सबसे पहले Smartphone को चेक करना भी सेहत के लिए हानिकारक है।
दिन की खराब शुरुआत
यूके में करीब 2000 लोगों पर हुए एक सर्वे के मुताबिक सुबह जागते ही सबसे पहले Smartphone चेक करने पर दिन की शुरुआत ही स्ट्रेस से होती है, जो दिमाग के वर्किंग प्रोसेस पर असर डालते हुए कार्यक्षमता पर असर डालता है।
क्या कहते हैं एक्सपर्ट
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जब व्यक्ति जागने पर सबसे पहले मोबाइल पर मेल या नोटिफिकेशन चेक करता है तो उसका दिमाग उनसे जुड़े विचारों से ही भर जाता है, जिससे वह किसी अन्य चीज के बारे में बेहतर तरीके से नहीं सोच पाता।
स्ट्रेस एंड एंग्जाइटी
उठने के बाद एक ही चीज के बारे में सोचते रहने के कारण स्ट्रेस और एंग्जाइटी लेवल बढ़ जाता है। सुबह के समय वैसे ही बीपी बढ़ा हुआ होता है ऐसे में तनाव उसे और बढ़ा सकता है जो खतरनाक साबित होगा।
बीते हुए दिन का प्रभाव
सोने के बाद अगले दिन उठने पर जब व्यक्ति मेल या नोटिफिकेशन चेक करता है तो वह बीते हुए दिन की घटनाओं से संबंधित जानकारी पढ़ रहा होता है। एक्सपर्ट की मानें तो इसका असर यह होता है कि व्यक्ति के प्रजेंट को पास्ट हाइजैक कर लेता है और नए दिन को नए तरीके से जीने की जगह वह बीते हुए दिन के मुताबिक ही उसे जीता है।
एकाग्रता में कमी
एक सर्वे में सामने आया है कि जागने के बाद सबसे पहले मोबाइल चेक करना और पास्ट इवेंट्स को लेकर सोचने के कारण एकाग्रता में भी कमी आती है। इसका असर ड्राइविंग से लेकर ऑफिस में काम करने और पढ़ाई करने तक में दिखाई देता है।
क्या करें
एक्सपर्ट्स के मुताबिक सुबह उठने पर सबसे पहले मोबाइल चेक करने की जगह म्यूजिक सुनें या मेडिटेशन करें, इससे दिमाग को रिलैक्स शुरुआत मिलेगी जिससे उसे दिनभर के लिए तैयार होने का मौका मिलेगा और व्यक्ति हर चीज में ज्यादा बेहतर तरीके से परफॉर्म कर पाएगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »