बदलते मौसम में Children की सेहत को लेकर सतर्क रहना जरूरी

मौसम बदल रहा है और Children पर बदलते मौसम का असर सबसे पहले होता है। ऐसे में उनकी सेहत को लेकर सतर्कता बरतना बेहद जरूरी हो जाता है ताकि हमारे नन्हे-मुन्ने बीमारी की चपेट से बचे रहें।
बच्चे होते हैं जल्दी प्रभावित
आजकल सुबह और शाम के वक्त हल्की ठंड होने लगी है, इसका असर बड़ों पर कम होता है पर Children जल्दी प्रभावित हो जाते हैं। लेकिन यह ठंड इतनी भी नहीं है कि बच्चों को फुल कपड़ों में लपेट दिया जाए। यह मौसम बीमार करने वाला होता है। इस समय इम्यूनिटी बहुत कमजोर हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि बच्चों के खान-पान पर ध्यान दें और कुछ जरूरी टिप्स फॉलो करें।
डालें अच्छी आदत
बच्चों को आंवला और अदरक जैसी चीजें खिलाना बहुत मुश्किल काम है लेकिन इन चीजों के सेवन से उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है इसलिए उनके बैग में एक पाउच बनाकर रखें, जिसमें आंवला और अदर कैंडी रखी हो। उनमें ये अच्छी आदतें डालने के लिए आप खुद भी उनके सामने इनका सेवन करें। बच्चों को इन चीजों के फायदे के बारे में बताएं।
थोड़े बड़े बच्चों के लिए
कुछ बच्चों को मीठा खाना बिल्कुल पसंद नहीं होता है। खासकर टीनेजर बच्चों को कैंडी खाने के लिए मनाना अपने आप में एक मुसीबत भरा काम है। ऐसे में आप उन्हें शहद मिला काढ़ा और हल्दी वाला दूध पीने की आदत डालें ताकि बदलते मौसम में खासी-जुकाम-बुखार जैसी बीमारियों से वे बचे रहें। साथ ही किसी दूसरे बच्चे के कारण वे इंफेक्शन की चपेट में ना आएं।
रात में जरूर करें ऐसा
पहली बात तो यह कि बच्चा जब भी बाहर से घर आए उसे हाथ धोने की आदत डालें। कुछ भी खाने से पहले वह हाथ जरूर धोए। साथ ही रात के समय उसे च्यवनप्राश और दूध लेने की आदत डालें। ताकि सेहत और दिमाग दोनों का विकास हो।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »