Photoshop से की मार्क्सशीट, आंसरशीट में हेराफेरी कर नीट रैंक बदली

नई दिल्‍ली। Photoshop के जरिए नीट रिजल्ट व रैंक को बदल कर हेराफेरी का मामलासामने आया है, अब सभी आरोपी चार छात्रों और उनके अभिभावकों के खिलाफ मामला दर्ज होगा। इन छात्रों ने Photoshop के जरिये मार्क्सशीट व आंसरशीट में परिवर्तन किया और अपने अभिभावकों को दिखा दी।

उन्होंने सच्चाई जाने बगैर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को ई-मेल के माध्यम से गलत और दो-दो मार्कशीट जारी करने सहित कॉपी सही न जांचने के आरोप लगा दिए। एनटीए ने क्यूआर से हेराफेरी पकड़ ली।

हर अभिभावक का सपना होता है कि उनका बच्चा इंजीनियर या डॉक्टर बनें। वह अपने सपने पूरे करने के लिए बच्चों पर इतना दबाव डालते हैं कि बच्चा कई बार गलत काम कर देता है। इसी दबाव में 17 वर्षीय छात्र अपनी मार्क्सशीट से ही छेड़छाड़ कर बैठे।

इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षा में अभी तक Photoshop से इस तरह की धोखाधड़ी या हेराफेरी का यह पहला मामला है।

5 जून को देश के सभी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस प्रोग्राम में दाखिला प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट नीट 2019 जारी हुआ था। उसके अगले ही दिन माता-पिता ने एनटीए प्रबंधन, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अलावा मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया को ई-मेल से शिकायत भेजी। इन शिकायत में उन्होंने एनटीए की फुलप्रूफ व्यवस्था पर सवाल खड़े कर दिए। यह छात्र दिल्ली, फरीदाबाद, कर्नाटक आदि स्थानों के रहने वाले हैं और नाबालिग हैं।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »